पतंग की चाइनीज डोर अब काटने लगी जि़ंदगी की डोर

punjabkesari.in Saturday, Sep 26, 2015 - 08:17 PM (IST)

कानपुर: पतंग की डोर अब जि़ंदगी की डोर काटने लगी है। ताज़ा मामला है कानपुर महानगर के बजरिया थाना क्षेत्र का जहां मोटरसाइकिल सवार युवक की चाइनीज मांझे से गर्दन कट गयी। साथी युवक ने उसको एक निजी अस्पताल में भर्ती कराया है। कानपुर में अब तक पतंग के चाइनीज मांझे से कई लोग घायल हो चुके हैं और कुछ साल पहले एक युवक की मांझे से गर्दन कटने से मौत हो गई थी। 
 
काकादेव का रहने वाला मोहम्मद सैफ अपने दोस्त मोहम्मद नियाज के साथ मोटर साइकिल से किसी काम से बजरिया आया था। सैफ जैसे ही बजरिया थाने से कुछ आगे बढ़ा वैसे ही पतंग का मांझा उसके गले में फस गया। सैफ जब तक कुछ समझ पाता तब तक पतंग के मांझे ने उसकी गर्दन काट दी। सैफ के मुताबिक बाइक चला रहा था अचानक मांझा आ गया और पहले नाक पर लगा फिर गर्दन काटने लगा जिससे बाइक असुन्तलित होकर गिर गई। घायल सैफ का दोस्त नियाज मोटरसाइकिल पर पीछे बैठा हुआ था। मांझा पहले उसके गले में फंसा था लेकिन वह बच गया। नियाज ने बताया कि हम लोग जैसे ही बजरिया से आगे बढे वैसे ही मांझा गिरा पहले मेरी गर्दन में फसा तो छुड़ा लिया फिर सैफ की गर्दन में फस गया। 
 
आपको बता दें कि इस समय भारत में चाइनीज मांझा धडल्ले से बिक रहा है यह मांझा धागे में सीसे की लेड वा केमिकल मिलाकर बनाया जाता है। यह चाइनीज मांझा अगर गर्दन में फंस जाए तो गर्दन कट जाती है इससे कई लोगों की जान भी जा चुकी है। सवाल ये उठता है कि जब यूपी सरकार अपने की महकमें के अधिकारियों की इस बीमारी से सुरक्षा नहीं दिला पा रही है तो प्रदेश की जनता की कितनी सुरक्षा करेगी।