Gyanvapi Survey का दूसरा दिन, ASI ने ज्ञानवापी मस्जिद परिसर के वैज्ञानिक सर्वेक्षण पर काम फिर से किया शुरू

punjabkesari.in Saturday, Aug 05, 2023 - 09:33 AM (IST)

Gyanvapi Survey: भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण (ASI) ने शनिवार को यहां ज्ञानवापी मस्जिद में अपना वैज्ञानिक सर्वेक्षण कार्य फिर से शुरू कर दिया, ताकि यह पता लगाया जा सके कि 17वीं शताब्दी की मस्जिद का निर्माण हिंदू मंदिर की पहले से मौजूद संरचना पर किया गया था या नहीं। सरकारी वकील राजेश मिश्रा, जो एक दिन पहले दिन भर चले अभ्यास के दौरान एएसआई सर्वेक्षण टीम के साथ थे, ने शनिवार को कहा कि टीम ने सुबह काम शुरू किया और यह शाम 5 बजे समाप्त होगा।

SC ने शुक्रवार को ज्ञानवापी मस्जिद के ASI सर्वेक्षण पर इलाहाबाद HC के आदेश पर रोक लगाने से कर दिया था इनकार
मिली जानकारी के मुताबिक, सुप्रीम कोर्ट ने शुक्रवार को ज्ञानवापी मस्जिद के एएसआई सर्वेक्षण पर इलाहाबाद उच्च न्यायालय के आदेश पर रोक लगाने से इनकार कर दिया, मुस्लिम पक्ष का कहना है कि यह "अतीत के घावों को फिर से हरा देगा"। हालांकि, मुख्य न्यायाधीश डी वाई चंद्रचूड़ और न्यायमूर्ति जे बी पारदीवाला और न्यायमूर्ति मनोज मिश्रा की पीठ ने एएसआई से सर्वेक्षण के दौरान कोई आक्रामक कार्य नहीं करने को कहा। इसने खुदाई को खारिज कर दिया, जिसे वाराणसी अदालत ने कहा था कि यदि आवश्यक हो तो आयोजित किया जा सकता है।

अंजुमन इंतजामिया मस्जिद कमेटी ने जिला अदालत के आदेश को इलाहाबाद HC में दी थी चुनौती
शुक्रवार को सुप्रीम कोर्ट की मंजूरी एएसआई टीम द्वारा 21 जुलाई को वाराणसी जिला अदालत द्वारा दिए गए विस्तृत वैज्ञानिक सर्वेक्षण को फिर से शुरू करने के कुछ ही घंटों बाद आई। अंजुमन इंतजामिया मस्जिद कमेटी ने जिला अदालत के आदेश को इलाहाबाद उच्च न्यायालय में चुनौती दी थी, जिसने गुरुवार को उसकी याचिका खारिज कर दी। इसके बाद मुस्लिम संस्था ने तुरंत सुप्रीम कोर्ट का दरवाजा खटखटाया। शुक्रवार को, वाराणसी अदालत ने एएसआई को सर्वेक्षण पूरा करने के लिए एक अतिरिक्त महीने का समय भी दिया, इसकी मूल समय सीमा शुक्रवार से बढ़ाकर 4 सितंबर कर दी।

Content Editor

Anil Kapoor