ATM यूजर्स सावधान, जरा सी लापरवाही पड़ेगी भारी

punjabkesari.in Wednesday, Jan 18, 2017 - 06:22 PM (IST)

मिर्जापुर(बृज मौर्या): अगर आप भी एटीएम का इस्तेमाल करते हैं तो सावधान हो जाएं, क्योंकि एटीएम पर आप के द्वारा की गयी जरा सी लापरवाही आप पर भारी पड़ेगी। मिर्जापुर में शहर कोतवाली पुलिस ने एक ऐसे इंटर कालेज के नाबालिक छात्रों के गिरोह का खुलासा किया है जो अपनी एशो आराम की जिंदगी जीने के लिए एटीम फ्राड के धंधे को अंजाम दे रहे थे। 

सभी पकड़े गए छात्र अंग्रेजी स्कूल सीबीएसी बोर्ड के कक्षा 12 के छात्र हैं। जो कि नगर के एक प्रतिष्ठित स्कूल के छात्र हैं। पकड़े गए चारों छात्र शहर के एटीम मशीन में लाइन में लगाकर खड़े हो जाते हैं। जैसे ही कोई एटीएम में कार्ड और पिन डालता था तो एटीएम के बांए तरफ का बटन दबा देते थे। जिससे एटीएम कुछ देर के लिए हैंग हो जाता था और पैसा नहीं निकलता था। इसके बाद यह लोग पीछे से आवाज देते थे की दूसरे को पैसा निकालने दो। जो दूसरा व्यक्ति आता था वह इनका ही आदमी होता था। जो मशीन में पहले से पड़े कार्ड और पिन से पैसा निकाल लेते थे। 

कैसे चला पता?
इसका पता तब चला जब इन लोगों ने एक पुलिस कर्मी का 10 हजार रुपया इसी तरह से निकाल लिया। शहर के शुक्लहा स्थित एसबीआई के एटीएम से पैसा निकालने गए पुलिस कर्मी शिव कुमार सिंह ने जब एटीम से पैसा निकालने के लिए कार्ड और पिन डाला तो इन लोगों ने पहले से एटीएम हैंग कर रखा था। पैसा नहीं निकलने पर सिपाही एटीएम से चला गया। मगर कुछ देर बाद उसके पास मोबाईल पर 10 हजार रुपया निकलने का मैसेज आया तो वह चौंक गया। लौट कर वापस एटीएम पर आया और इसकी शिकायत अपने महकमे के उच्चाधिकारियों से किया। 

आरोपियों को पुलिस ने भेजा जेल 
पुलिस ने एटीएम के पास पूछताछ की तो पता चला कि चार लड़के संदिग्ध रूप से यहां पर मौजूद थे। इनके बाद जांच में पुलिस ने स्कूल में पढऩे वाले इंटर के छात्र ऋषभ सिंह, अभिषेक सिंह, सुभांशु सिंह और विवेक मिश्रा को गिरफ्तार किया। पुलिस के अनुसार यह लोग स्कूल के बाद शाम को शहर के एटीम पर लाइन लगा कर एटीएम फ्राड का काम करते हैं। पुलिस ने सभी छात्रों को गिरफ्तार कर जेल भेज दिया है। 

गैंग के सरगना ने किया ये खुलासा
वहीं पुलिस के गिरफ्त में आये इस गैंग के सरगना ऋषभ का कहना है कि वह पिछले दो-ढाई महीने से यह कार्य कर रहा है। साथ ही इनका यह भी कहना था कि अगर कोई व्यक्ति पैसा नहीं निकलने पर कैंसिल का बटन दबा देता था तो पैसा नहीं निकाल पाते थे। पुलिस ने इनके पास से फ्राड कर एटीएम से निकाले गए 50 हजार रुपये, तीन तमंचा, नशीला प्रदार्थ बरामद किया गया है। 

ऐशो आराम के लिए देते थे घटना को अंजाम-एसपी
पुलिस अधीक्षक का कहना है कि अंग्रेजी बोलने बाले यह इंटर के छात्र मजे और ऐशो आराम के लिए एटीम फ्राड जैसी घटना को अंजाम देते थे।

UP News की अन्य खबरें पढ़ने के लिए Facebook और Twitter पर फॉलो करें