अयोध्या: 14 कोसी परिक्रमा के मद्देनजर अलर्ट जारी, जर्जर मंदिरों और भवनों के मालिकों को नोटिस

punjabkesari.in Monday, Nov 07, 2016 - 07:07 PM (IST)

फैजाबाद(अभिषेक सावंत): अयोध्या में शुरू होने वाले 14 कोसी परिक्रमा और कार्तिक पूर्णिमा मेले को लेकर प्रशासन ने अलर्ट जारी कर दिया गया है। प्रशासन की तरफ से अयोध्या के जर्जर मंदिरों और भवनों के मालिकों को नोटिस दिया गया है कि वह अपने यहां श्रद्धालुओं को प्रवेश न दें। इसके साथ ही फैजाबाद-अयोध्या पुलिस प्रशासन ने सोमवार को जर्जर मंदिरों और भवनों पर नोटिस भी चिपकाया।

दूर दराज से आने वालों को रखा जाये जर्जर मंदिरों भवनों से दूर
अयोध्या में कल से शुरू हो रहे 14 कोसी परिक्रमा के मद्देनजर अयोध्या में सुरक्षा चाक चौबंद कर दी गई है। इसी के तहत प्रशासन ने अयोध्या के 173 जर्जर मंदिरों, भवनों को नोटिस जारी कर भवन खाली करने का आदेश दे दिया है। साथ ही यह भी हिदायत दी कि इन मंदिरों और भवनों में कोई भी श्रद्धालु प्रवेश ना करें। आपको बता दें कि बीते दिनों मेले के दौरान कुछ जर्जर मंदिरों में सो रहे श्रद्धालुओं पर छत गिरने से मौत हो गयी थी जिससे लाखों का नुक्सान भी हुआ था। इसी बाबत इस बार प्रशासन ने मालिकों को चेताया है कि अगर कोई भी दुर्घटना होती है तो मालिक जिम्मेदार होंगे। साथ ही प्रशासन ने आने वाले श्रद्धालुओं से अपील भी की है कि वह ऐसे जर्जर मंजिलों में ना ठहरें जो किसी भी समय ढह सकते हैं।

सुरक्षा व्यवस्था के पुख्ता इंतजाम
परिक्रमा मेले के दौरान प्रशासन ने भी अपनी कमर कस ली है। एसएसपी अंनत देव ने बताया कि अयोध्या में सुरक्षा के तहत पुख्ता इंतजाम किये गए हैं। अयोधया को 9 जोन 27 सेक्टर में बांटा गया है। साथ ही किसी तरह की लापरवाही ना हो इसके लिए गैर जनपद से भी फोर्स बुलाई गयी है। सरयू नदी में मोटर बोट पर सुरक्षा कर्मियों को तैनात किया गया है। सिविल ड्रेस में भी जवान तैनात हैं। साथ ही साथ चप्पे चप्पे पर सीसीटीवी के माध्यम से निगरानी रखी जा रही है। आपको बता दें कि अयोध्या को आतंकी निशाने पर माना जाता है। इससे निपटने के लिए फैजाबाद की पुलिस हर समय तैयार रहती है। इतना ही नहीं परिक्रमा को ध्यान में रखते हुए रूट डायवर्जन भी किया गया है जिससे किसी प्रकार की अप्रिय घटना ना घटित हो और परिक्रमा सकुशल संपन्न हो सके। 

UP News की अन्य खबरें पढ़ने के लिए Facebook और Twitter पर फॉलो करें