अयोध्या: लॉकडाउन के बाद तेजी से शुरू होगा भव्य राम मंदिर का निर्माण

punjabkesari.in Saturday, May 09, 2020 - 10:58 AM (IST)

अयोध्या: कोरोना महामारी की वजह से न केवल देश की अर्थव्यवस्था चौपट हो रही है बल्कि धर्म से जुड़े मामले भी प्रभावित हो रहे हैं। ऐसा ही एक मामला राम मंदिर निर्माण से जुड़ा हुआ है। लॉकडाउन की वजह से अयोध्या में राम मंदिर निर्माण का कार्य शुरू नहीं हो सका है। लेकिन अब लॉकडाउन में दी गई छूट के चलते राम जन्मभूमि परिसर में राम मंदिर निर्माण के पहले के कार्य शुरू कर दिए गए हैं। परिसर में साफ-सफाई शुरू करने के साथ ही भूमि के समतलीकरण का कार्य शुरू हो गया है। साथ ही ग्रिल आदि धीरे-धीरे हटाई जा रही है। यह वही ग्रिल बैरियर है जिससे होकर पहले दर्शनार्थी गर्भगृह में विराजमान रामलला के दर्शनों के लिए जाते थे। 

निर्माण से पहले पूरी की जा रही औपचारिकताएं 
सूत्रों की माने पिछले दिनों आए आंधी-तूफान के बाद रामलला के अस्थाई गर्भ ग्रह के ऊपर रखे पेड़ के ऊपर जाने की वजह से पानी की बौछार अंदर जा रही थी। उसे भी बदला गया है और मजबूत किया गया है। माना जा रहा है की राम मंदिर निर्माण से पहले राम मंदिर के फाउंडेशन निर्माण के पहले की सभी औपचारिकताएं पूर्ण कर ली जाएंगी। जिससे कि लॉकडाउन समाप्त होने के बाद तेजी से राम मंदिर निर्माण कार्य शुरू किया जा सके।

महामारी के बाद तेजी कार्य होगा प्रारंभ
राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र के अध्यक्ष महंत नृत्य गोपाल दास के उत्तराधिकारी कमल नाथ दास ने बताया कि अभी महामारी को देखते हुए धीरे-धीरे साफ-सफाई किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि लोहे की पाइप की घेराबंदी, लोहे की जाली, अस्थाई सुरक्षाकर्मियों के कैंप को हटा कर समतल कराने का कार्य जोरों पर है। कमल नाथ दास के मुताबिक जैसे इस महामारी से फुरसत होगी, तेजी से कार्य प्रारंभ हो जाएगा। और जल्दी से भगवान श्री राम की जन्मभूमि पर भव्य राम मंदिर का निर्माण होगा।

टल गया था भूमि पूजन
देश की परिस्थितियां सामान्य होने तक राम मंदिर निर्माण के लिए भूमि पूजन नहीं किया जाएगा। कोरोना आपदा आने से पहले रामजन्मभूमि पर विराजमान रामलला को परिसर में नियत स्‍थल पर प्रतिष्ठित करवाने के बाद मंदिर के निर्माण का काम शुरू करवाने की योजना बनाई गई थी। इस पूरी योजना के तहत चैत्र नवरात्र के पहले दिन रामलला को नए भवन में प्रतिष्ठित करवाने और बैसाख नवरात्र की सप्तमी पर 30 अप्रैल को भूमि पूजन के साथ ही निर्माण शुरू करने का‌ निर्णय लिया गया था।
 

Ajay kumar