श्रीराम मंदिर निर्माण के लिए भक्त दिल खोलकर कर रहे दान, सोने-चांदी की ईंटों समेत अबतक 22 करोड़ मिले

punjabkesari.in Tuesday, Jul 28, 2020 - 05:19 PM (IST)

अयोध्या: अयोध्या में रामजन्मभूमि परिसर में भव्य राम मंदिर निर्माण के लिए बड़े पैमाने पर भक्त दिल खोलकर दान कर रहे है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पांच अगस्त को अयोध्या में बनने वाले भव्य राम मंदिर की आधारशिला रखेंगे। भव्य मंदिर की नींव के लिए भक्तों द्वारा सोने और चांदी की ईंटों के अलावा अभी तक 22 करोड़ रुपये दिए जा चुके हैं।      
 
PunjabKesari
ट्रस्ट के महासचिव चंपत राय ने मंगलवार को यहां कहा कि लोग बड़ी संख्या में चांदी की ईंटें दान कर रहे हैं, लेकिन हमें निर्माण कार्य के लिए नकद धन की आवश्यकता है। उन्होंने कहा 'मैं लोगों से अपील करता हूं कि वे चांदी की ईंटों का दान करने के बजाय हमारे बैंक खाते में नकद धन जमा करें।' इस बीच, राम कथावाचक, मुरारी बापू ने मंगलवार को मंदिर निर्माण के लिए पांच करोड़ रुपये दान करने की घोषणा की।  
     
PunjabKesari

उपलब्ध आंकड़ों के अनुसार, पिछले चार महीने के लॉकडाउन के दौरान, ट्रस्ट को नकद दान ऑनलाइन और अन्य स्रोतों के माध्यम से दान प्राप्त हुआ जो कि छह करोड़ रुपये से अधिक है। जिस दिन ट्रस्ट का गठन किया गया था, सरकारी रिसीवर ने फिक्स्ड डिपॉज़टि के रूप में 11 करोड़ रुपये से अधिक का ट्रांसफर किया था, जो भक्तों से दान के रूप में एकत्र किया गया धन था। यह धन दिसंबर 6,1992 से फरवरी 2020 तक राम लल्ला मंदिर के नाम से जमा की गयी थी। हालाँकि, ट्रस्ट को कई करोड़ रुपये से अधिक मूल्य के सोने, चांदी और आभूषण भी सौंपे गए हैं, जो भक्तों द्वारा दिसंबर 6,1992 के बाद से दान किए गए थे।
       
PunjabKesari

ट्रस्ट ने कहा कि ताला बंद होने से पहले, हैदराबाद के एक जौहरी ने अपने बेटे के नाम पर शिलान्यास कार्यक्रम के लिए एक किलोग्राम सोना और पाँच किलोग्राम चांदी की ईंटें दान में दीं। इसके अलावा राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट को लखनऊ इंडिया बुलियन ज्वेलर्स एसोसिएशन ने 34 किलोग्राम चांदी की ईंटों का दान किया है।ट्रस्ट के अध्यक्ष महंत नृत्य गोपाल दास ने भी पांच रजत शिलाएं दान में दी हैं, जबकि यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने पिछले 25 मार्च को 11 लाख रुपये का दान दिया था, जब मूर्तियों को एक मंदिर में स्थानांतरित कर दिया गया था।  
     
PunjabKesari

कई प्रसिद्ध संतों और भक्तों ने राम मंदिर के निर्माण के लिए दान देने की भी घोषणा की है जिसमें बाबा रामदेव और अन्य शामिल हैं।निर्माण कंपनियों द्वारा मूल्यांकन किए गए राम मंदिर की प्रारंभिक लागत के अनुसार, इसके लिए 500 से 800 करोड़ रुपये की निधि की आवश्यकता होगी। हालांकि मंदिर परिसर को क्षेत्रफल बढ़ गया तो यह लागत और बढ़ सकती है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Ajay kumar

Recommended News

Related News

static