रमा देवी पर विवादित टिप्पणी के लिए आजम ने मांगी माफी, कहा- आप हमारी बहन जैसी

punjabkesari.in Monday, Jul 29, 2019 - 11:49 AM (IST)

लखनऊः लोकसभा में पीठासीन सभापति के रूप में आसीन रमा देवी पर पिछले गुरुवार को की गई विवादास्पद टिप्पणी के मामले में समाजवादी पार्टी सांसद आजम खान ने सोमवार को माफी मांग ली है।

सदन की कार्यवाही शुरू होने पर लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने आजम खान का नाम पुकारा। इसके बाद सपा सांसद ने कहा कि आसन के प्रति न मेरी कोई गलत भावना थी और न कभी रही है। उन्होंने कहा कि वह 2 बार संसदीय कार्य मंत्री रहे हैं, 4 बार मंत्री रहे हैं, 9 बार विधायक रहे हैं और राज्यसभा में भी रह चुके हैं। ‘मेरे भाषण, मेरे आचरण को पूरा सदन जानता है। इसके बावजूद भी आसन को लगता है कि मुझसे भावना में कोई गलती हुई तो इसके लिए क्षमा चाहता हूं।' हालांकि, सदन में कुछ सदस्यों ने आजम की बात ठीक से नहीं सुने जाने की बात कही। इस पर अध्यक्ष ने उनसे एक बार फिर से बोलने को कहा।

इसके बाद आजम खान ने फिर कहा, ‘‘बात को एक बार कहें या एक हजार बार कहें..बात वही रहेगी। आसन के लिए मेरी कोई गलत भावना हो, ऐसा संभव ही नहीं है, फिर भी आसन को लगता है कि मुझसे कोई गलती हुई है तो मैं क्षमा मांगता हूं। 'इस बीच भाजपा सदस्य रमा देवी ने कहा कि आजम खान की यह आदत रही है, बाहर भी वह ऐसे ही बोलते रहे हैं। ‘मैं वरिष्ठ सांसद हूं, अध्यक्ष जी जो आदेश देंगे, उसका पालन करूंगी।'

गौरतलब है कि लोकसभा में बीजेपी, कांग्रेस, तृणमूल कांग्रेस, राकांपा सहित सभी दलों ने पीठासीन सभापति रमा देवी के बारे में सपा सांसद आजम खान की टिप्पणी की कड़ी भर्त्सना करते हुए इसे ‘कुटिल, दुर्भावनापूर्ण, अपमानजनक' बताया था। उन्होंने स्पीकर से इस मामले में ‘कठोरतम' कार्रवाई करने की मांग की थी।

Deepika Rajput