बाबरी विध्वंस मामला:CBI की विशेष अदालत में अब रोज होगी सुनवाई

punjabkesari.in Monday, May 22, 2017 - 12:06 PM (IST)

लखनऊ: अयोध्या में विवादित ढांचा विध्वंस मामले में सीबीआई की विशेष अदालत में सोमवार से रोजाना सुनवाई होगी। इस मामले में सीबीआई द्वारा दायर चार्जशीट के आधार पर भाजपा के कई शीर्ष नेताओं पर आरोप तय किए जाने हैं। बता दें कि उच्चतम न्यायालय ने 19 अप्रैल को विशेष अदालत को मामले की सुनवाई रोजाना करके 2 साल में निर्णय सुनाने के आदेश दिए थे।

अयोध्या में विवादित ढांचा ढहाए जाने के आपराधिक मामले में लखनऊ की विशेष सी.बी.आई. अदालत (अयोध्या प्रकरण) में शनिवार को महंत नृत्य गोपाल दास, महंत राम विलास वेदांती, बैकुंठ लाल शर्मा उर्फ प्रेमजी, चंपत राय बंसल तथा धर्मदास ने सी.बी.आई. की विशेष अदालत में आत्मसमर्पण कर दिया था। विशेष न्यायाधीश सुरेन्द्र कुमार यादव ने सभी मुल्जिमों की जमानत अर्जी मंजूर करते हुए उन्हें 20 हजार रुपए की जमानत और इतनी ही धनराशि का निजी मुचलका दाखिल करने पर रिहा करने का आदेश दिया।

उच्चतम न्यायालय द्वारा 19 अप्रैल को पारित आदेश के बाद अयोध्या प्रकरण की विशेष अदालत ने 6 मुल्जिमों को तलब किया था। विशेष अदालत के इसी आदेश के अनुपालन में  5 मुल्जिमों ने आत्मसमर्पण किया जबकि एक मुल्जिम डा. सतीश प्रधान हाजिर नहीं हो सके थे। उल्लेखनीय है कि 6 दिसम्बर 1992 को विवादित ढांचा ढहाए जाने के मामले में 2 मुकद्दमे दर्ज हुए थे। सी.बी.आई. ने जांच के बाद इस मामले में कुल 49 मुल्जिमों के खिलाफ आरोप पत्र दाखिल किया था। बाला साहेब ठाकरे, कल्याण सिंह, महंत परमहंस रामचंद दासजी, महंत अवैद्यनाथ, महंत नृत्य गोपाल दास, महंत राम विलास वेदांती, बैकुंठ लाल शर्मा उर्फ प्रेमजी, सतीश नागर, मोरेसर सवे, सतीश प्रधान, चंपत राय बंसल तथा महामंडलेश्वर जगदीश मुनि जी महाराज समेत कुल 13 मुल्जिमों को अदालत ने आरोप के स्तर पर ही बरी कर दिया था।

इस आदेश को सी.बी.आई. की तरफ से पहले उच्च न्यायालय और फिर उच्चतम न्यायालय में चुनौती दी गई। लखनऊ में सी.बी.आई. की विशेष अदालत (अयोध्या प्रकरण) में फैजाबाद के तत्कालीन जिलाधिकारी आर.एन. श्रीवास्तव, जयभान सिंह पवैया, आचार्य धमेंद्र देव और सुधीर कक्कड़ समेत कुल 28 मुल्जिमों के मुकद्दमे की कार्रवाई शुरू हो गई। हालांकि अब तक इनमें से 6 आरोपियों की मुकद्दमे के दौरान ही मौत हो चुकी है। शेष मुल्जिम लालकृष्ण अडवानी, मुरली मनोहर जोशी, विनय कटियार, उमा भारती, विहिप प्रमुख अशोक सिंघल, गिरिराज किशोर, विष्णु हरि डालमिया व साध्वी रितंभरा समेत 8 मुल्जिमों के मामले की कार्रवाई रायबरेली की विशेष अदालत में चलने लगी। इनमें अशोक सिंघल व गिरिराज किशोर का निधन हो चुका है।