चुनाव से पहले अखिलेश ने शुरू की ‘समाजवादी नमक’ योजना, CM बोले-नोटबंदी से परेशान हैं गरीब

punjabkesari.in Friday, Nov 25, 2016 - 04:00 PM (IST)

लखनऊ: शुक्रवार को मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने यूपी के 10 जिलों में ‘पायलेट प्रोजेक्ट’ के तौर पर समाजवादी नमक वितरण योजना की शुरुआत की। आयरन और आयोडीन युक्त नमक के शुभारम्भ पर अखिलेश ने कहा, 'हमारी सरकार लगातार अच्‍छे कामों की कोशिश कर रही है। आपका और आने वाली पीढ़ी का स्‍वास्‍थ्‍य बेहतर हो, ये हमारी सरकार की जिम्‍मेदारी है। समाजवादियों की कोशिश होगी कि यूपी के लोगों का स्‍वास्‍थ्‍य और उनकी शिक्षा बेहतर हो। 

इस दौरान मुख्यमंत्री ने नोटबंदी को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर निशाना साधा। उन्होंने कहा कि कालाधन रखने वाले अमीरों को इससे कोई नुकसान नहीं है सिर्फ गरीब ही परेशान हो रहा है। अखिलेश ने कहा कि केंद्र सरकार की नोटबंदी योजना ने तो गरीबों को और परेशान कर रखा है। 500 की नोट बंद होने से लोगों को परेशानी हो रही है। लोग बेचारे सुबह से शाम तक परेशान रहते हैं।

योजना के तहत इन 10 जिलों में होगा नमक वितरण
‘पायलेट प्रोजेक्ट’ के तहत जिले के 10 जिलों में नमक वितरण की योजना बनाई गई है। जिसमें लखनऊ, सिद्धार्थनगर, मुरादाबाद, फर्रुखाबाद, इटावा, औरैया, हमीरपुर, फैजाबाद, संतकबीरनगर, मऊ में 60 हजार मीट्रिक टन नमक बांटा जाएगा। यूपी सरकार की ओर से इसके लिए 48.52 करोड़ की अनुदान राशि हर साल दी जा रही है। इसका लाभ 46.02 लाख राशन कार्ड वाले धारक उठाएंगे।

गौरतलब है कि 32 लाख 59 हजार बीपीएल और अंत्योदय कार्ड धारकों को 3 रुपए प्रति किलो की दर से नमक दिया जाएगा। वहीं, एपीएल कार्ड धारकों को 6 रुपए प्रति किलो की दर से नमक दिया जाएगा।

UP News की अन्य खबरें पढ़ने के लिए Facebook और Twitter पर फॉलो करें