बड़ी खबर: मुख्यमंत्री अखिलेश यादव को मिला चुनाव चिन्ह ‘साईकिल’

punjabkesari.in Monday, Jan 16, 2017 - 08:19 PM (IST)

लखनऊ: उत्तर प्रदेश में सत्तारूढ़ समाजवादी पार्टी पर वर्चस्व और उसके चुनाव चिन्ह पर कब्जे को लेकर मुख्यमंत्री अखिलेश यादव और उनके पिता मुलायम सिंह यादव खेमे के बीच चुनाव आयोग में चल रही दस्तावेजी जंग अखिलेश के पक्ष में गयी है और चुनाव आयोग ने उन्हें पार्टी का नाम तथा उसके चुनाव चिन्ह ‘साइकिल’ पर अधिकार दे दिया है।

अखिलेश खेमा ही असली समाजवादी-चुनाव आयोग 
मुख्य निर्वाचन अधिकारी नसीम जैदी के दस्तखत से आज शाम जारी आदेश में आयोग ने कहा, ‘‘अखिलेश के नेतृत्व वाला खेमा ही समाजवादी पार्टी है और उसे ही पार्टी का नाम और चुनाव चिन्ह साइकिल पाने का हक है।’’ आदेश पर जैदी के अलावा दो अन्य चुनाव आयुक्तों के भी हस्ताक्षर हैं। आयोग ने अपने आदेश में कहा, ‘‘आयोग ने दोनों पक्षों की दलीलों पर विचार के बाद यह पाया कि अखिलेश खेमा ही असली समाजवादी पार्टी है और वह ही पार्टी के नाम तथा चुनाव चिन्ह (आरक्षण और आवंटन) आदेश 1968 के मुताबिक साइकिल चुनाव चिह्न के इस्तेमाल के हकदार हैं।’’  

विवाद खत्म 
इसके साथ पार्टी के अध्यक्ष पद को लेकर अखिलेश और उनके पिता मुलायम सिंह यादव के बीच विगत 15 दिन से चल रहा विवाद समाप्त हो गया और आयोग ने अखिलेश को ही सपा का राष्ट्रीय अध्यक्ष मान लिया है। 

आयोग के फैसले से अखिलेश बहुत खुश-रामगोपाल 
आयोग के फैसले से निहाल मुख्यमंत्री अखिलेश के साथ खड़े रहे उनके चाचा रामगोपाल यादव ने कहा, ‘‘चुनाव आयोग ने सही निर्णय लिया इसलिए कि दूसरे खेमे (मुलायम सिंह यादव खेमा) के पास चुनाव चिन्ह पाने के लिए जरूरी दस्तावेजी ताकत नहीं थी।’’ उन्होंने कहा कि आयोग के फैसले से मुख्यमंत्री अखिलेश बहुत खुश है। कांग्रेस के साथ गठबंधन की संभावना पर उन्होंने कहा, ‘‘इस संबंध में जो भी निर्णय होगा पार्टी अध्यक्ष (अखिलेश) ही करेंगे। मगर मुझे गठबंधन की संभावना लगती है।’’  

               

अखिलेश के हललफनामें में 195 विधायकों के नाम-
अखिलेश गुट द्वारा चुनाव आयोग में सौंपे गए हलफनामे में कुल 195 विधायकों के नाम हैं। हलफनामे में 48 एमएलसी और 4 लोकसभा सांसदों के भी दस्तखत हैं। सबसे खास बात ये रही कि मुलायम पक्ष ने अपना कोई भी हलफनामा चुनाव आयोग को नहीं सौंपा था। 

अखिलेश प्रसंशकों में खुशी की लहर 
चुनाव आयोग का फैसला जैसे ही अखिलेश के पक्ष में गया सपा कार्यकर्ताओं के खुशी का ठिकाना ही नहीं रहा। प्रसंशक अखिलेश के पक्ष में जश्र मना रहे हैं। 

UP Latest News की अन्य खबरें पढ़ने के लिए Facebook और Twitter पर फॉलो करें