बजट सत्र के दौरान सुरक्षा में बड़ी चूकः विधानसभा में मिला विस्फोटक, योगी ने बुलाई बैठक

punjabkesari.in Friday, Jul 14, 2017 - 11:48 AM (IST)

लखनऊः विधानसभा के अंदर शक्तिशाली विस्फोटक मिलने की बात सामने आने के बाद उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सुरक्षा व्यवस्था को लेकर बैठक बुलाई। दरअसल घटना 12 जुलाई (बुधवार) की है इस दौरान सदन में से विस्फोटक बरामद हुआ था। विस्फोटक बरामद होने के बाद उसे फॉरेंसिक लैब में भेजा गया जिसके बाद इस बात की पुष्टी हुई की यह काफी शक्तिशाली विस्फोटक था।

विस्फोटक का नाम पीईटीएन
बता दें कि विस्फोटक का नाम पीईटीएन (PETN) बताया जा रहा है। घटना को लेकर संबंधित अधिकारियों को तलब किया गया है। फिलहाल यूपी विधानसभा बजट सत्र चल रहा है। अभी तक इस बात का पता नहीं चल पाया है कि आखिर किसने विस्फोटक को सदन के अंदर रखा। मामले की जांच में पुलिस जुट गई है।

12 जुलाई को सदन में हुआ था बरामद
दरअसल 12 जुलाई को सदन की खोजी कुत्तों और बॉम्ब स्क्वाड द्वारा जांच के दौरान यह पाउडर बरामद हुआ था। जिसपर विधानसभा की सुरक्षा में इतनी बड़ी चूक के बाद सवाल उठने लगे थे। यह भी बता दें कि जो विस्फोटक विधानसभा में पाया गया है वह काफी खतरनाक होता है, इसका इस्तेमाल दिल्ली हाई कोर्ट के भीतर धमाके में किया गया था। हालांकि सुरक्षाकर्मियों को विधानसभा के भीतर किसी भी तरह का डेटोनेटर नहीं मिला है।

माना जा रहा है कि अगर सदन के भीतर डेटोनेटर पहुंच जाता तो बड़ा धमाका किया जा सकता था। विधानसभा में 403 विधायक हैं, ऐसे में इस घटना के बाद प्रशासनिक अमला काफी सतर्क हो गया है।