बिहार: कोरोना पीड़ित की मौत के बाद मुंगेर में दहशत

punjabkesari.in Sunday, Mar 22, 2020 - 03:56 PM (IST)

मुंगेर: बिहार के मुंगेर जिला निवासी कोरोना संक्रमित एक युवक की आज पटना के अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) में हुई मौत के बाद यहां दहशत का माहौल कायम हो गया। स्वास्थ्य विभाग अब उसके संपर्क में आए लोगों की तलाश कर रहा है। सिविल सर्जन डॉ. पुरूषोत्तम कुमार ने बताया कि मुंगेर के वासुदेवपुर पुलिस आउट पोस्ट क्षेत्र के चुरम्बा मुहल्ला के युवक सैफ अली (38) की कोरोना वायरस के संक्रमण से हुई मौत के बाद स्वास्थ्य विभाग ने अभी से मृतक के घर-पड़ोस के लोगों के साथ-साथ उन होटल संचालकों और चिकित्सकों की सूची बनाने का काम शुरू कर दिया है जिनलोगों के सम्पर्क में कोरोना संक्रमित पिछले एक सप्ताह तक रहा था। उन्होंने बताया कि मृतक मरीज ने मुंगेर के 4 चिकित्सकों से भी चिकित्सीय सलाह ली थी । सैफ अली कतर से मुंगेर अपने गृह जिला करीब 15 दिन पूर्व लौटा था।

कुमार ने बताया कि जिला प्रशासन ने एक टीम गठित कर यह पता लगाने का आदेश दिया है कि कोरोना वायरस के शिकार सैफ नेे पिछलेे एक सप्ताह से खुले रूप में मुंगेर के किन-किन चिकित्सकों से ईलाज कराया, किन-किन पैथोलोजी में असुरक्षित जांच के क्रम में भ्रमण किया और किन-किन लोगों के सम्पर्क में रहा । इसके अलावा उसने मुहल्ले और परिवार के किन-किन लोगों के बीच समय व्यतीत किया।

सिविल सर्जन ने बताया कि सूची बनने के बाद जिला प्रशासन शीघ्र ही मृतक के भ्रमणवाले इलाकों को सैनिटाइज करने का काम शुरू कर देगा। जिला प्रशासन मृतक के संपर्क में आए सभी लोगों को कोरोनटाइन में रखेगा । इस बीच, पटना एम्स से मृतक मरीज के मुंगेर पहुंचने पर शव को दफनाने की प्रक्रिया में जिला स्वास्थ्य विभाग ने स्वास्थ्य सुरक्षा अपनाए जाने का दिशा-निर्देश दे दिया है। इस काम के लिए विशेष रूप से 2 चिकित्सकों को लगाया गया है। मृतक के शव को पोलीथीन में पैक कर सीलबंद कर दिया गया है। शव-यात्रा में कम से कम लोगों को भाग लेने का निर्देश जारी किया गया है ।

वहीं, मुंगेर के प्रसिद्ध चिकित्सक डॉ. अनिरुद्ध प्रसाद ने एक न्यूज एजेंसी को बताया कि पिछले एक सप्ताह में उन्होंने कोरोना वायरस के 2 संदिग्ध मरीजों की चिकित्सका की है और दोनों को विशेष ईलाज के लिए पटना रेफर किया है। उन 2 संदिग्ध कोरोना वायरस के मरीज में एक मुंगेर शहर के विन्दवारा मुहल्ला और दूसरा जमालपुर शहर का रहनेवाला है। दोनों हाल में दिल्ली से मुंगेर लौटे हैं। दोनों में सर्दी, छींक, बुखार और सांस लेने में तकलीफ की शिकायत थी।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Anil Kapoor

Recommended News

Related News

static