हैदराबाद में मेक इन यूपी का रोड शो आज

punjabkesari.in Tuesday, Dec 19, 2017 - 03:40 PM (IST)

लखनऊ, आशीष पाण्डेय: फरवरी में होने वाले मेक इन यूपी के तहत इंवेस्टर्स मीट के लिए देश के अलग अलग हिस्सों में रोड शो किया जा रहा है। इसी के तहत मंगलवार को हैदराबाद में रोड शो का आयोजन किया गया। हैदराबाद के बाद 22 दिसंबर को मुंबई में भी रोड शो का आयेाजन होना है।

इन शहरों में रोड शो
फरवरी में होने वाली इन्वेस्टर्स मीट के लिए औद्योगिक विकास मंत्री सतीश महाना, औद्योगिक विकास आयुक्त अनूप पांडेय, प्रमुख सचिव औद्योगिक विकास आलोक सिन्हा और दूसरे अधिकारी मुंबई, हैदराबाद, दिल्ली, बैंगलूरू, तिरुअनंतपुरम, अहमदाबाद का दौरा करेंगे। राज्य में निवेश को बढ़ावा देने के लिए यूपी इन्वेस्टर्स मीट के लिए अगले महीने देश भर के बड़े शहरों में रोड शो कराए जाएंगे।

निवेश का वातावरण तैयार करने की योजना
इसके जरिए अलग अलग राज्यों के निवेशकों और उद्यमियों को बदलते यूपी के बारे में बताया जाएगा। अगले साल 21 और 22 फरवरी को होने वाले इन्वेस्टर्स मीट में देश विदेश के कई निवेशकों को आमंत्रित किया जाएगा। इस इन्वेस्टर्स मीट का शुभारंभ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी करेंगे। करीब डेढ़ दर्जन देशों के राजदूत और अलग-अलग देशों के प्रधानमंत्री और राष्ट्रपति भी बुलाए जाएंगे। इसमें देश-विदेश के उद्यमियों से एक लाख करोड़ रुपये का निवेश प्रस्तावित किया गया है।

मेक इन यूपी को प्रमोट करने की येाजना
इस समिट का मकसद योगी सरकार की इंडस्ट्रियल पॉलिसी को इंटरनेशनल लेवल पर पेश करना है। यही कारण है कि मेक इन इंडिया के तर्ज पर मेक इन यूपी की योजना बनाई गई है। इस समिट में मॉरीशस, सूरीनाम, त्रिनिदाद टैबेको, फिजी, गुयाना, भूटान जैसे देशों के निवेशकों को आमंत्रित किया गया है। इनके अलावा यूरोप, अमेरिका, अफ्रीका, ऑस्ट्रेलिया और एशियाई देशों के निवेशकों को भी बुलाया जा रहा है। यूपी में उद्यमी युवाओं को किसान कर्जमाफी की तर्ज पर मुद्रा योजना द्वारा ऋण उपलब्ध कराने की योजना बन रही है। लखनऊ-आगरा एक्सप्रेस-वे, पूर्वाचल एक्सप्रेस-वे, ईस्टर्न डेडीकेटेड कॉरीडोर के किनारे डेयरी, फिश फॉर्मिंग, फूड प्रॉसेसिंग यूनिट्स लगाने के लिए इनवेस्टर को बुलाया जाएगा।