‘वन्दे मातरम’ का सियासी इस्तेमाल कर रही है भाजपा: मायावती

punjabkesari.in Monday, Sep 11, 2017 - 06:53 PM (IST)

लखनऊ: बसपा अध्यक्ष मायावती ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी तथा भाजपा पर ‘वन्देमातरम्’ का राजनीतिक इस्तेमाल करने का आरोप लगाते हुए आज कहा कि राष्ट्रीय गीत के उचित आदर-सम्मान को बरकरार रखा जाना चाहिए। 

मायावती ने यहां एक बयान में स्वामी विवेकानन्द के शिकागो में दिये गये भाषण के 125वर्ष के मौके पर प्रधानमंत्री मोदी द्वारा युवाओं को संबोधित किये जाने पर प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए आरोप लगाया कि भाजपा ने पहले तो चुनावी स्वार्थ की पूॢत के लिये ‘वन्देमातरम्’ का इस्तेमाल किया और अब इसे एक ‘राजनीतिक नारे’ के रूप में बदलने का प्रयास किया जा रहा है। यह दुर्भाग्यपूर्ण तथा देश के लिये चिन्ता की बात है। 

उन्होंने राष्ट्रीय गीत के राजनीतिक इस्तेमाल को तत्काल बन्द करने की माँग करते हुये कहा कि भाजपा नेताओं तथा उनकी सरकारों की कथनी और करनी में जमीन-आसमान का अन्तर होने के कारण उनको देश की जनता को उपदेश देते रहने का कोई अधिकार नहीं रह गया है। देश के करोड़ों युवाओं को रोजगार की सख्त जरूरत है जो यह सरकार उन्हें लगातार आश्वासनों के बावजूद नहीं दे पा रही है। 

बसपा अध्यक्ष ने कहा कि देश और समाज खासकर सरकारों की अच्छी नीति तथा कर्मों से बनता है। लिहाजा, भाजपा नेताओं तथा उनकी सरकारों को अहंकार और जन-विरोधी रवैया त्यागकर सही मायने में जनहित तथा जनकल्याण के लिये काम करना चाहिए।