उत्तराखंड में भारत-चीन सीमा पर टूटा ग्लेशियर, 2 शव बरामद, 291 लोगों को निकाला गया सुरक्षित

punjabkesari.in Saturday, Apr 24, 2021 - 11:02 AM (IST)

देहरादूनः उत्तराखंड के चमोली जिले से लगे भारत-चीन (तिब्बत) सीमा क्षेत्र पर नीती घाटी स्थित सुमना में सीमा सड़क संगठन (बीआरओ) के कैंप के समीप शुक्रवार को ग्लेशियर टूटकर गिर गया। राज्य सरकार ने अर्लट जारी किया है। भारतीय सेना की तरफ से मिली जानकारी के अनुसार, अभी तक 291 लोगों को सुरक्षित निकाला जा चुका है। अभी तक 2 शव बरामद किए गए हैं।

बीआरओ के कमांडर कर्नल मनीष कपिल ने भी इस हादसे की पुष्टि की है। सूत्रों के अनुसार, बुधवार से लगातार हो रही बफर्वारी और बारिश के बीच शुक्रवार को एक ग्लेशियर टूटा और उसका मलवा मलारी-सुमना सड़क पर आ गिरा। मुख्यमंत्री तीरथ सिंह ने देर रात ट्वीट करके कहा, '‘नीती घाटी के सुमना में ग्लेशियर टूटने की सूचना मिली है। इस संबंध में मैंने अलर्ट जारी कर दिया है। मैं जिला प्रशासन और बीआरओ से लगातार सम्पर्क में हूं। जिला प्रशासन को मामले की पूरी जानकारी प्राप्त करने के निर्देश दे दिए हैं। एनटीपीसी और अन्य परियोजनाओं में रात के समय काम रोकने के आदेश दे दिए हैं ताकि कोई अप्रिय घटना न हो।'

सूत्रों ने बताया कि बीआरओ कमांडर कर्नल कपिल ने कहा कि मजदूरों को कोई नुकसान हुआ कि नहीं इसके बारे जानकारी जुटाई जा रही है। बताया गया है कि यहां बीआरओ के मजदूर सड़क निर्माण कार्य में जुटे हुए थे। अत्यधिक बफर्बारी होने से सीमा क्षेत्र में वायरलेस भी काम नहीं कर रहे हैं। पिछले तीन दिनों से नीती घाटी में अत्यधिक बफर्बारी हो रही है। मलारी से आगे जोशीमठ-मलारी हाईवे भी बफर् से ढक गया है, जिससे सेना और आईटीबीपी के वाहनों की आवाजाही भी बाधित हो गई है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Ramanjot

Recommended News

Related News

static