कोरोना: दूसरे पार्टियों के लिए नजीर बनी बसपा, गरीब-दलित-पिछड़ों की बस्तियों को करा रही सैनिटाइज

punjabkesari.in Monday, Apr 13, 2020 - 03:07 PM (IST)

चेन्नई-लखनऊ: कोरोना महामारी की वजह से देशभर में अबतक सैंकड़ों लोगों की मौत हो चुकी है। इस महामारी से निपटने के लिए सरकार के अलावा देश के विभिन्न राजनीतिक दल और सामाजिक संगठन जुटे हुए हैं। इन सबके बीच जिस एक पार्टी की खूब चर्चा हो रही है वह है बहुजन समाज पार्टी। जिसके कार्यकर्ता अपने अपने जिले के गरीब-दलित-पिछड़े समुदाय की बस्तियों और मुहल्लों में जाकर गली-गली घूमकर लोगों के घरों को सैनिटाइज करने में जुटे हैं। बसपा का यह मॉडल कोरोना संकट के बीच दूसरे राजनीतिक दलों के लिए एक नजीर पेश कर रहा है। 



मायावती के दिशा-निर्देश पर जुटे बसपा कार्यकर्ता 
कोरोना संक्रमण के खिलाफ जारी देशव्यापी जंग में बहुजन समाज पार्टी के कार्यकर्ता अपनी जिम्मेदारी समझकर लोगों की मदद और सरकार के सहयोग में जुटे हुए हैं। बसपा प्रमुख मायावती के दिशा-निर्देश पर बसपा कार्यकर्ता अपने इलाकों में गरीब-दलित-पिछड़े समुदाय की बस्तियों और मुहल्लों में गली-गली घूमकर लोगों के घरों को सैनिटाइज करने में जुटे हैं। बसपा का यह मॉडल कोरोना संकट के बीच दूसरे राजनीतिक दलों के लिए एक नजीर पेश कर रहा है।


ब्रांडिग का पूरा ख्याल 
दक्षिण भारत के तमिलनाडु सहित कई जगहों पर बसपा कार्यकर्ताओं की टीम अपनी-अपनी पीठ पर 20 लीटर वाले सैनिटाइजर टैंक लेकर गरीब-दलित और पिछड़ी बस्तियों में जा रहे हैं। वे घर घर जाकर सैनिटाइजर का छिड़काव कर रहे हैं। उनके इस अभियान में बसपा की ब्रैंडिंग का भी पूरा ख्याल रखा जा रहा है, जिससे आसानी से पता चल रहा है कि किस पार्टी के कार्यकर्ताओं के द्वारा सैनिटाइजन का काम किया जा रहा है। 

मायावती ने बसपा कार्यकर्ताओं से की थी मदद की अपील 
बसपा सुप्रीमो मायावती ने बीते दिनों ट्वीट कर कहा है कि पार्टी के सभी सामथ्र्यवान लोग लॉकडाउन में अति जरूरतमंदों की भरसक मदद करें। उन्होंने ट्वीट कर कहा, ‘कोरोना महामारी को लेकर देश व यूपी में भी जबर्दस्त लॉकडाउन से आमजनजीवन पूरी तरह अस्त-व्यस्त है। करोड़ों गरीब व दैनिक मेहनतकश लोगों के सामने भूखमरी जैसी विपत्ति का सामना है। अत: यह बहुत जरूरी है कि केंद्र व राज्य सरकारें उनकी तत्काल समुचित आर्थिक मदद करें।’


बसपा विधायकों से 1-1 करोड़ रुपये दान देने की अपील
पूर्व मुख्यमंत्री मायावती ने सिर्फ कार्यकर्ताओं से ही नहीं बल्कि पार्टी के सांसदों और विधायकों से भी मुख्यमंत्री राहत कोष में एक-एक करोड़ रुपये कोरोना महामारी के लिए देने का आह्वान किया था। मायावती के इस कार्य के लिए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने फोन कर उनका आभार भी जताया था। 

Ajay kumar