कैंट सीट पर अतीक का कटा टिकट, कांग्रेस की सीट पर भी सपा उम्मीदवार घोषित

punjabkesari.in Friday, Jan 20, 2017 - 02:45 PM (IST)

कानपुर: समाजवादी पार्टी की आज जारी हुई प्रत्याशियों की सूची में कानपुर कैंट सीट से बाहुबली अतीक अहमद का टिकट काटकर उनके स्थान पर पिछले विधानसभा चुनाव में करीब नौ हजार वोटों से भाजपा प्रत्याशी से हारे हसन रूमी को एक बार फिर पार्टी ने अपना उम्मीदवार बनाया है। वहीं पार्टी ने शहर के अपने निर्वतमान विधायकों इरफान सोलंकी का सीसामउ विधानसभा से, कल्याणपुर से सतीश निगम तथा बिठूर से मुनीद्र शुक्ला का टिकट बरकरार रखा है।

कांग्रेस से समाजवादी पार्टी के गठबंधन की खबरों के बीच सबसे चौका देने वाली घोषणा किदवई नगर सीट से है। इस सीट पर कांग्रेस के अजय कपूर वर्तमान में विधायक हंै लेकिन सपा ने यहां से भी आेमप्रकाश मिश्र को टिकट देकर कांग्रेस खेमे की बेचैनी बढ़ा दी है। करीब एक लाख 70 हजार मुस्लिम वोटरांे वाली शहर की कैंट सीट सबसे हाट सीट मानी जाती है। इसी लिये भारतीय जनता पार्टी को छोड़कर सभी पार्टियां यहां से मुस्लिम उम्मीदवार ही उतारती हैं लेकिन सबसे ताज्जुब की बात यह है कि सबसे अधिक मुस्लिम वोटर होने के बावजूद इस सीट से आजतक किसी भी पार्टी का कोई भी मुस्लिम उम्मीदवार कभी नहीं जीता। इस बार भी बसपा और सपा ने तो मुस्लिम उम्मीदवार इस सीट से उतारा है जबकि भाजपा ने अपने पुराने विधायक रघुनंदन भदौरिया को दूसरी बार इस सीट पर उतारा है। वहीं कांग्रेस ने अभी तक अपने उम्मीदवार की घोषणा नहीं की है। 

शहर की कल्याणपुर सीट पर समाजवादी पार्टी ने निवर्तमान विधायक सतीश निगम को सीसामउ सीट पर निवर्तमान विधायक इरफान सोलंकी को तथा बिठूर सीट पर पर निवर्तमान विधायक मुनीद्र शुक्ला को दोबारा उम्मीदवार बनाया है। शहर के बीचोंबीच की आर्यनगर सीट जहां समाजवादी उम्मीदवार जितेंद्र बहादुर सिंह पिछली बार दूसरे स्थान पर रहे थे उनके स्थान पर शहर के ग्रामीण इलाके में रहने वाले अमिताभ बाजपेयी को टिकट देकर पार्टी ने सबको चौंका दिया है क्योंकि शिवपाल यादव की पहली लिस्ट में इस सीट पर पिछले उम्मीद वार जितेंद्र बहादुर की विधवा रीता बहादुर सिंह को इस सीट पर टिकट दिया गया था।  

UP Political News की अन्य खबरें पढ़ने के लिए Facebook और Twitter पर फॉलो करें