सावधान! क्या आपके भी बच्चे सरकारी विद्यालय में पढ़ते हैं?

punjabkesari.in Saturday, Apr 22, 2017 - 07:47 PM (IST)

बलिया(मुकेश मिश्र): प्रधानमंत्री मोदी और मुख्यमंत्री योगी शिक्षा पर भले ही गंभीर हों लेकिन शिक्षकों और शिक्षा अधिकारियों पर इसका कोई असर देखने को नहीं मिल रहा है। पहले से ही बदतर प्राथमिक शिक्षा को सुधारने की बजाए इसे और बर्बाद किया जा रहा है।

ऐसा ही एक मामला प्रदेश में बलिया के हनुमानगंज में देखने को मिला। जहां शिक्षकों द्वारा बच्चों के भविष्य से खिलवाड़ किया जा रहा है। बच्चों से पढ़ाई की बजाए काम कराया जा रहा है। सबसे खास बात ये है कि ये सब काम बलिया बेसिक शिक्षा अधिकारी के ऑफिस के सामने ब्लाक संसाधन केंद्र हनुमानगंज पर कराया जा रहा है। आप अनुमान लगा सकते हैं कि शिक्षा अधिकारी को बच्चों के भविष्य की कितनी चिंता है। 

बता दें कि ये बच्चे जो समान ढ़ो रहे हैं वह अखिलेश सरकार द्वारा प्राथमिक विद्यालयों को आवंटित किए गए बर्तन हैं। जो आचार संहिता के कारण नहीं बंट पाये थे। अब योगी सरकार में भी आखिलेश का फोटो और नाम लिखा बर्तन अधिकारी बांट रहे हैं।

अधिकारी और कर्मचारी ने मीडिया के सामने बोलने से किया इंकार
-इस मामले को लेकर जब खण्ड शिक्षा अधिकारी हनुमानगंज से सवाल किया गया तो उन्होंने कुछ कहने से साफ इंकार कर दिया। कैमरे के सामने वह कुछ बोलने को तैयार ही नहीं हुए और मोबाइल चलाने में मस्त रहे है। 
-स्कूल के अध्यापक ने भी इस मामले में कोई बात नहीं की। उन्होंने भी कैमरे को देखकर मुंह दूसरी तरफ मोड़ लिया। 
-काम कर रहे बच्चों से जब मीडियाकर्मी ने बात करना चाहा तो अध्यापक ने उसके मुंह के सामने हाथ रख दिया और कुछ कहने से मना कर दिया। तस्वीरों में साफ देख सकते हैं कि किस तरह बच्चे के सामने हाथ करके उसे कुछ न बोलने के लिए बाध्य किया जा रहा है।