मुगल वंशज का दावाः मैं हूं बाबरी मस्जिद का असली उत्तराधिकारी

punjabkesari.in Tuesday, Oct 31, 2017 - 04:14 PM (IST)

लखनऊ(अनिल सैनी)-लोक सभा चुनाव करीब आते ही बाबरी मस्जिद, राम मंदिर का मुद्दा उठना शुरू हो चुका है। अबकी बार किसी रजनीतिक दल ने नहीं बल्कि मुगल बादशाह बहादुर शाह ज़फर के वंशज प्रिंस याकूब हबीबुद्दीन तुसी ने उठाया है। प्रिंस हबीबुद्दीन ने दावा किया है कि बाबरी मस्जिद मुगल राज में बनी थी तो उसका सही उत्तराधिकारी मैं ही हूं। उन्होंने बाबरी मस्जिद का मुतव्व्ली बनने के लिये पेटिशन भी दाखिल की है। 

राजधानी लखनऊ के एक होटल में प्रेस वार्ता को संबोधित करते हुए प्रिंस ने खुद को बाबरी मस्जिद का उतराधिकारी होने का दावा किया है। हालांकि बाबरी मस्जिद सुन्नी सेंट्रल वक्फ़ बोर्ड के अधीन है। लेकिन याकूब हबीबुद्दीन का दावा है कि यह सम्पत्ति मुगल पीरियड की है इस पर सुन्नी सेंट्रल वक्फ़ बोर्ड का कोई अधिकार नही है। प्रिंस का कहना है कि अगर वो मुतवल्ली बनते हैं तो बाबरी मस्जिद और राम मंदिर का मुद्दा अयोध्या के लोगों के साथ आपसी सहमति से हल करेंगे। 

वही याकूब ने कहा कि इतने दिनों तक सुन्नी सेंट्रल वक्फ़ बोर्ड बाबरी मस्जिद का मसला हल नहीं कर पाया इसलिए मुझे आना पड़ा। असली उतराधिकारी होने के नाते मैं इस मसले को आपसी सहमति से हल करूंगा। साथ ही बाबरी मस्जिद पर शिया वक्फ़ बोर्ड के दावे पर प्रिंस ने कहा शिया वक्फ़ बोर्ड का इससे कोई वास्ता नहीं है।