Tamil Nadu: आज अमेरिका की यात्रा के लिए रवाना होंगे CM एम के स्टालिन, सैन फ्रांसिस्को से करेंगे शुरुआत

punjabkesari.in Tuesday, Aug 27, 2024 - 04:12 PM (IST)

नेशनल डेस्क: तमिलनाडु के मुख्यमंत्री एम के स्टालिन राज्य में निवेशकों को आकर्षित करने के वास्ते मंगलवार की रात अमेरिका के लिए रवाना होंगे। स्टालिन 17 दिनों के लिए अमेरिका की यात्रा पर रहेंगे और आगामी 12 सितंबर को उनकी वापसी की उम्मीद है। स्टालिन अमेरिका में निवेशकों, उद्योगपतियों और व्यापारियों से मिलेंगे और तमिलनाडु में निवेश करने के लिए उनसे बातचीत करेंगे। उनकी यात्रा के दौरान कई समझौता ज्ञापनों पर हस्ताक्षर होने की भी उम्मीद है। वह सैन फ्रांसिस्को से शुरुआत करेंगे और 2030 तक तमिलनाडु को एक ट्रिलियन अमेरिकी डॉलर की अर्थव्यवस्था बनाने के लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए निवेशकों से मिलने के लिए शिकागो भी जायेंगे। उनके अमेरिका में तमिल प्रवासियों से मिलने और बातचीत करने की भी उम्मीद है।

राज्य के उद्योग मंत्री टी आर बी राजा पहले ही अमेरिका पहुंच चुके हैं और संभावित निवेशकों और उद्योग जगत के नेताओं के साथ प्रारंभिक बैठकें कर चुके हैं। मई 2021 में पहली बार मुख्यमंत्री का पद संभालने के बाद श्री स्टालिन की यह तीसरी विदेश यात्रा होगी। इससे पहले उन्होंने संयुक्त अरब अमीरात, स्पेन, सिंगापुर और अन्य देशों का दौरा किया था और निवेशकों के साथ समझौते किए थे। पिछले तीन वर्षों में राज्य ने 09 लाख 74,000 करोड़ रुपये के निवेश को आकर्षित किया है, जिससे 31 लाख लोगों के लिए प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष रोजगार का सृजन हुआ है। श्री स्टालिन ने कुछ दिन पहले टीएन निवेश सम्मेलन का उद्घाटन किया, जिसमें उन्होंने 17,616 करोड़ रुपये की 19 परियोजनाओं का शुभारंभ किया। इससे 64,968 लोगों को रोजगार मिलेगा और 51,157 करोड़ रुपये की 28 अन्य परियोजनाओं की आधारशिला रखी, जिसमें 41,835 लोगों को रोजगार मिलेगा।

उन्होंने कहा कि कुल 1,06,803 लोगों को रोजगार मिलेगा। उपरोक्त के संबंध में अधिकांश समझौता ज्ञापनों पर इस वर्ष जनवरी में आयोजित वैश्विक निवेशक सम्मेलन (जीआईएम) के दौरान हस्ताक्षर किए गए थे। जीआईएम में 6.64 लाख करोड़ रुपये के निवेश के लिए कुल 631 सहमति पत्रों पर हस्ताक्षर किए गए हैं, जिसके माध्यम से 14 लाख लोगों को प्रत्यक्ष रूप से और 12 लाख लोगों को अप्रत्यक्ष रूप से रोजगार मिलेगा। अमेरिका यात्रा से पहले श्री स्टालिन ने अपने कैबिनेट सहयोगियों, वरिष्ठ पाटर्ी नेताओं, सांसदों और विधायकों के साथ मरीना बीच फ्रंट पर पूर्व मुख्यमंत्री एम करुणानिधि और सी एन अन्नादुरई स्मारक पर श्रद्धांजलि अर्पित की।  


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Harman Kaur

Related News

static