CM योगी ने दिया ‘मुगल संग्रहालय’ का नाम बदलने का आदेश, कहा-यूपी में गुलामी के प्रतीक का कोई स्थान नहीं

punjabkesari.in Tuesday, Sep 15, 2020 - 07:21 PM (IST)

आगरा: मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने आगरा में निर्माणाधीन मुगल संग्रहालय का नाम बदलकर छत्रपति शिवाजी महाराज कर दिया है। मुख्यमंत्री ने सोमवार को इसकी जानकारी खुद अपने ट्वीटर पर दी।

योगी ने ट्वीट कर कहा, ‘आगरा में निर्माणाधीन म्यूजियम को छत्रपति शिवाजी महाराज के नाम से जाना जाएगा। आपके नए उत्तर प्रदेश में गुलामी की मानसिकता के प्रतीक चिन्हों का कोई स्थान नहीं। हम सबके नायक शिवाजी महाराज हैं। जय हिन्द, जय भारत।’’



मुगल म्यूजियम का नाम छत्रपति शिवाजी महाराज के नाम करने का स्वागत: गिरी 
अखिल भारतीय अखाड़ा परिषद के अध्यक्ष महंत नरेन्द्र गिरी ने मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के निर्णय का स्वागत किया है। योगी के आगरा में ‘निर्माणाधन संग्रहालय' का नाम बदलने के फैसले का अखिल भारतीय अखाड़ा परिषद ने स्वागत करते हुए मंगलवार को कहा कि मुगल हमारे आदर्श नहीं हो सकते , छत्रपति शिवाजी के नाम पर ही म्यूजियम का नाम रखा जाना उचित है। उन्होंने कहा कि मुगल आतताई थे और उन्होने ही देश में आतंकवाद फैलाया। मुगलों के नाम पर भारत में जो भी इमारतें और स्मारक हैं उनका नाम बदला जाना चाहिए। अध्यक्ष ने कहा कि मुख्यमंत्री के इस फैसले के साथ पूरा संत समाज और पूरा देश खड़ा है। उन्होने कहा कि गुलामी की मानसिकता के प्रतीक चिन्हों को छोड़ राष्ट्र के प्रति गौरवबोध कराने वाले विषयों को बढ़ावा देने की आवश्यकता है। मुगलों के नाम हटाकर सनातन परंपरा से जुड़े और देश के बलिदानियों के नाम पर रखा जाना चाहिए। 

Ajay kumar