संविधान दिवस आज: मायावती ने बीजेपी-कांग्रेस को दी ये सलाह

punjabkesari.in Tuesday, Nov 26, 2019 - 12:28 PM (IST)

लखनऊ: ‘संविधान दिवस’ के मौके पर बसपा सुप्रीमो मायावती ने ट्वीट कर बीजेपी-कांग्रेस को सलाह दी है। उन्होंने ट्वीट कर कहा है कि संविधान दिवस पर संविधान शिल्पी बाबा साहेब डॉ. भीमराव अंबेडकर का केवल नाम जपते रहने से काम नहीं चलेगा, क्योंकि यही छल कांग्रेस भी करती रही है। बल्कि केन्द्र व राज्य सरकारों को संविधान की जनहिताय/जनकल्याण की सही मंशा के हिसाब से पूरी निष्ठा/ईमानदारी से काम करना होगा यही मेरी सलाह है।

26 नवंबर 1949 में सभा के समक्ष रखा संविधान
बता दें कि 26 नवंबर 1949 को डॉ. भीमराव अंबेडकर की अध्यक्षता वाली प्रारूप समिति ने संविधान को भारतीय संविधान सभा के समक्ष रखा था। तब से 26 नवंबर को संविधान दिवस के रूप में मनाया जाता है। 24 जनवरी 1950 को संविधान सभा के 284 सदस्यों ने इस पर हस्ताक्षर किए और दो दिन बाद 26 जनवरी को इसे लागू कर दिया गया।

संविधान दिवस पर विधानमण्डल का विशेष सत्र मंगलवार को
'संविधान दिवस' के मौके पर उत्तर प्रदेश विधानमण्डल का विशेष सत्र मंगलवार को होगा। यह विशेष सत्र पूर्वाह्न 11 बजे राज्यपाल आनंदीबेन पटेल द्वारा समवेत सदन को सम्बोधन के साथ शुरू होगा। विधानसभा अध्यक्ष हृदय नारायण दीक्षित ने सोमवार को बताया कि सत्र के दौरान संविधान की प्रस्तावना और मौलिक कर्तव्यों तथा संविधान के शिल्पी डॉक्टर भीमराव अम्बेडकर के सिद्धांतों पर व्यापक चर्चा होगी। उन्होंने बताया कि इस विशेष सत्र में कोई प्रश्नकाल या कार्यस्थगन प्रस्ताव नहीं होगा। राज्यपाल के सम्बोधन के बाद उनके अभिभाषण को स्वीकार किया जाएगा। बैठक शाम करीब साढ़े छह बजे तक चलेगी। दीक्षित ने उम्मीद जतायी कि विशेष सत्र में मुख्य विपक्षी पार्टियों सपा, बसपा और कांग्रेस के भी हिस्सा लेने की पूरी सम्भावना है। कार्यमंत्रणा समिति की बैठक में भी सभी दलों के नेता शामिल हुए थे।

Ajay kumar