कोरोना का कहर: 70 फीसदी घटी ताज देखने आने वाले चीनी यात्रियों की संख्या

punjabkesari.in Tuesday, Mar 03, 2020 - 05:40 PM (IST)

आगरा: देश में कोरोना वायरस को लेकर हड़कंप मचा हुआ है। नोएडा के बाद अब आगरा में कोरोना वायरस के 13 संदिग्ध मिले हैं। यह सभी आगरा के कपूर फैमिली से जुड़े हुए है, जो शहर मे जूते का कारोबार करते हैं। दरअसल कपूर परिवार दिल्ली अपने दोस्त के परिवार के साथ इटली गया था। 25 फरवरी को ये परिवार वापिस लौटा था। कुछ दिन बाद ही दिल्ली परिवार के व्यक्ति को खांसी जुकाम की शिकायत मिली, जब जांच की तो वो कोरोनो वायरस से संधिग्ध मिला। इस खबर के बाद आगरा में रहने वाले कपूर परिवार के 13 सदस्यों का आगरा जिला अस्पताल में चैकअप किया गया। जिसमें से अति संदिग्ध 6 लोग को दिल्ली के सफदरगंज अस्पताल रैफर किया गया। फिलहाल, इन लोगों को दिल्ली आइसोलेशन वार्ड में रखा गया है और इनके सैंपल को पुणे के मेडिकल लैब में भेज दिया है। 
PunjabKesari
6 लोगों में मिले अति संदिग्ध कोरोना वायरस-डॉ. एस.के. वर्मा, सीएमएस, जिला अस्पताल, आगरा 
सीएमएस के अनुसार आगरा में 13 लोग संदिग्ध थे जिनमें से 6 के अति संदिग्ध कोरोना वायरस (सीओबीआईडी-19) के सिम्टम्स मिले हैं। इनके सैंपल को पुणे के नेशनल इंस्टीच्यूट ऑफ विरोलॉजी (एनआईवी) में भेज दिया गया है। साथ ही इस परिवार के संपर्क में आए लोगों की जांच भी शुरू हो गई है। 

PunjabKesari

जिला प्रशासन और स्वास्थ्य विभाग के आला-अफसर एक्टिव 
जिला प्रशासन और स्वास्थ्य विभाग के आला-अफसर एक्टिव हो गए हैं। जिला प्रशासन ने स्‍वास्‍थ विभाग के अधिकारियों के साथ बैठक की। जिसके बाद एसएन मेडिकल कॉलेज में 100, जिला अस्‍पताल में 50, रेलवे हॉस्‍पीटल में 6, एयरफोर्स हॉस्‍पीटल में 50 और आर्मी हॉस्‍पीटल में 50  बैैड आइसोलेशन वार्ड के लिए तैयार रखने के आदेश दिए हैं। वहीं डॉक्टरों का पैनल तैयार किया गया है। वहीं लगातार मोनिटरिंग की जा रही है और पूरी रिपोर्ट यूपी सरकार को सौंपी जा रही है।

कोरोना के चलते घटी पर्यटकों की संख्या
ताजमहल के दीदार के लिए चीन के पर्यटकों की संख्या पांच साल में दोगुने से भी ज्यादा हो गई थी, लेकिन कोरोना वायरस के कारण लगातार टूर कैंसिल हो रहे हैं। टूर आपरेटरों के पास धड़ाधड़ कैंसिलेशन के ई-मेल आ रहे हैं। 70 फीसदी से ज्यादा टूर प्रोग्राम आगरा में कैंसिल हो चुके हैं। चाइनीज पर्यटकों की संख्या में इस साल जबरदस्त कमी देखने को मिल सकती है, जबकि बीते साल चीनी पर्यटक ही ताजमहल देखने सबसे ज्यादा संख्या में आए थे। उससे पहले अमेरिकी पर्यटकों की संख्या सबसे ज्यादा थी। दरअसल, जूते और हैंडीक्राफ्ट के कारोबार के सिलसिले में चीनी पर्यटकों ने ताजनगरी का रुख किया। व्यापार के साथ वह ताजमहल देखने भी पहुंचते हैं। महज पांच साल में ही इनकी संख्या 25 हजार से बढ़कर 56 हजार हो गई। आंकड़ों पर नजऱ डाले तो....
पांच साल में दो गुने हो गए थे चाइनीज सैलानी
साल   - चाइनीज पर्यटक
2019  -  56341
2018  -  42558
2017  - 35644
2016  - 44995
2015  -  25339

लेकिन कोरोना वायरस के कारण लगातार टूर कैंसिल हो रहे हैं। अमेरिकी और ब्रिटिश पर्यटकों की संख्या ज्यादा थी, लेकिन चाइनीज पर्यटकों ने बीते साल आगरा का रुख सबसे ज्यादा किया। अब इस साल सबसे ज्यादा उन्हीं के टूर कैंसिल हुए हैं। 

हर दिन कैंसिल हो रहे चीनी पर्यटकों के टूर-राकेश चौहान
होटल एंड रेस्टोरेंट ऑनर्स एसोसिएशन के अध्यक्ष राकेश चौहान ने बताया कि चीन के साथ व्यापार बढऩे के कारण पर्यटकों की संख्या भी बढ़ी है, लेकिन अब एक महीने से तो हर दिन चीनी पर्यटकों के टूर कैंसिल होने के ईमेल आ रहे हैं। आगरा के पर्यटन को इससे बड़ा झटका लग रहा है। कोरोना वायरस की आहट से ताजनगरी का पर्यटन व्यवसाय भी धड़ाम से नीचे गया है। आगरा में ताजमहल और अन्य स्मारक घूमने आने वाले पर्यटकों की संख्या में भी भारी कमी आ रही है।

चाइना एसोसिएशन ने जारी की एडवाइजरी 
चाइना एसोसिएशन आफ ट्रेवेल सर्विसेज ने इसको लेकर एडवाइजरी भी जारी की है। इससे करोड़ों रुपये के व्यवसाय के नुकसान का अनुमान भी लगाया जा रहा है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Ajay kumar

Recommended News

Related News

static