कोरोना का खौफ: आगरा के मेयर ने कहा-15 दिनों के लिए बंद हों देश के स्मारक

punjabkesari.in Saturday, Mar 07, 2020 - 12:17 PM (IST)

आगरा: कोरोना वायरस से संक्रमित इटली के पर्यटकों और शहर के 5 लोगों की पुष्टि होने के बाद पूरे पर्यटन उद्योग में इस कदर खौफ है कि ताजमहल जाने वाले विदेशी सैलानियों की भी थर्मल स्क्रीनिंग शुरू कर दी गई है। यह स्क्रीनिंग अभी तक एयरपोर्ट पर ही की जा रही थी, लेकिन ताजमहल पूर्वी गेट शिल्पग्राम पार्किंग पर स्वास्थ्य विभाग ने थर्मल गन से जांच शुरू की है। इस गन से पर्यटकों का तापमान नापा जा रहा है। लक्षणों की पूछताछ के अलावा उन्हें कोरोना वायरस से बचाव के लिए भी कहा जा रहा है। माथे और हाथ पर थर्मल गन से स्क्रीनिंग की गई। स्वास्थ्य विभाग के मुताबिक जिन सैलानियों में कोरोना वायरस के लक्षण पाए जाएंगे, उनका जिला अस्पताल में परीक्षण किया जाएगा। आइसोलेशन वार्ड में भर्ती करके नमूने लिए जाएंगे। निगेटिव रिपोर्ट आने पर ही पर्यटक को जाने दिया जाएगा। वहीं विदेशी सैलानियों के लिए एहतियातन अलग से चार गोल्फ कार्ट लगाई गई है, जो दिन में कई बार सेनेटाइज की जा रही हैं।  

राधास्वामी सत्संग सभा
शहर में कोरोना वायरस के मामलों को देखते हुए राधास्वामी सत्संग सभा ने दयाल बाग में बने स्वामीबाग समाध स्थल में प्रवेश बंद कर दिया है। इस बाबत वेबसाइट पर जानकारी के साथ और प्रवेश द्वार पर नोटिस चस्पा कर दिया गया है। स्वामीबाग समाध पर महीने में लगभग सात हजार पर्यटक और अनुयायी दर्शन करने आते हैं। पिछले महीने ढाई हजार विदेशी और करीब साढ़े चार हजार देशी पर्यटक आए थे। विदेशों में और अब आगरा में भी कोरोना वायरस के मामले सामने आने के बाद राधास्वामी सत्संग काउंसिल ने समाध को अनिश्चितकाल के लिए बंद करने का निर्णय लिया। 

एहतियातन समाध में प्रवेश किया गया बंद: नगर पंचायत अध्यक्ष
स्वामीबाग नगर पंचायत अध्यक्ष संजय कपूर ने बताया कि समाध पर विदेशी पर्यटक भी आते हैं, ऐसे में एहतियातन समाध में प्रवेश बंद कर दिया है। हालात सामान्य होने पर ही समाध को दर्शन के लिए खोला जाएगा। स्वामीबाग में फॉगिंग कराई गई, आसपास सफाई अभियान भी चला। लोगों को छींकने-खांसते वक्त रुमाल और हाथों की सफाई के बारे में भी जागरूक किया जा रहा है।

15 दिनों के लिए बंद हों देश के स्मारक: नवीन जैन 
ताजमहल, किला और फतेहपुर सीकरी समेत अन्य स्मारकों के दीदार के लिए आ रहे विदेशी सैलानियों से संक्रमण का खतरा देखते हुए ऑल इंडिया मेयर काउंसिल के राष्ट्रीय अध्यक्ष व आगरा मेयर नवीन जैन ने केंद्रीय पर्यटन एवं संस्कृति मंत्री से 15 दिनों के लिए पूरे देश के स्मारकों को बंद करने की मांग की है। 

कोरोना का खतरा खत्म होने पर खोला जाए-नवीन जैन 
मेयर के मुताबिक खौफ और अनजानी दहशत से बचने के लिए स्मारक बंद कर सेनेटाइज करें और फिर खोलें। मेयर नवीन जैन ने कहा कि इटली और चीन समेत कई देशों के पर्यटकों को संदेह की नजर से देखा जा रहा है। स्मारकों में भीड़भाड़ सबसे ज्यादा है, जहां दुनिया भर के पर्यटक पहुंच रहे हैं। इनसे संक्रमण का खतरा ज्यादा है। पर्यटन और पुरातत्व धरोहर स्थलों को 15 दिन के लिए बंद कर देने से संक्रमण का खतरा खत्म हो जाएगा। इससे भय का माहौल दूर होगा। जब तापमान बढऩे से कोरोना का खतरा खत्म हो जाए और तभी सभी स्थलों का सेनेटाइजेशन पूरा हो जाए, तब सुरक्षित होने की घोषणा कर उन्हें खोल दें। पूरे देश के मेयर वायरस के खतरे पर एक दूसरे के संपर्क में हैं।

हर साल होना वाला होली मिलन समारोह रद्द
इसके साथ ही आगरा में हर साल होली पर आगरा नगर निगम द्वारा पालीवाल पार्क में आयोजित होने वाले होली मिलन समारोह को भी रद्द कर दिया गया है क्योंकि सार्वजनिक कार्यक्रमों में भीड़ के कारण संक्रमण का खतरा है। इस वजह से मेला रद्द किया गया है ताकि कोरोना या अन्य वायरस एक दूसरे के संपर्क में न आएं। 

Ajay kumar