नागरिकता संशोधन कानून के खिलाफ मऊ में उग्र प्रदर्शन के बाद कर्फ्यू, इंटरनेट बंद

punjabkesari.in Tuesday, Dec 17, 2019 - 04:27 AM (IST)

मऊ: नागरिकता संशोधन कानून के खिलाफ उत्तर प्रदेश के मऊ में हिंसक प्रदर्शन हुए हैं। सोमवार दोपहर मऊ में हजारों प्रदर्शनकारियों ने सड़क पर उतरकर विरोध प्रदर्शन किया। शाम को भीड़ ने वाहनों में तोड़फोड़ और आगजनी की है। मऊ में हुए हिंसक प्रदर्शन के बाद जिले में कर्फ्यू लगाया गया है। इंटरनेट सेवाएं रोक दी गई हैं। जानकारी के अनुसार, नागरिकता संशोधन ऐक्ट के खिलाफ प्रदर्शन कर रहे कुछ लोगों ने मऊ नगर कोतवाली के मिर्जाहादिपुरा चौक के पास पुलिस पर पथराव किया था।

इस दौरान पुलिस ने आंसू गैस के गोले दागकर भीड़ को नियंत्रित करने की कोशिश की। उग्र प्रदर्शनकारियों ने कई वाहनों में तोड़फोड़ की और यूपी परिवहन निगम की रोडवेज बस को भी नुकसान पहुंचाया। लोगों ने एक दर्जन से अधिक वाहनों में तोड़फोड़ की। तनाव की स्थिति को देखते हुए जिले में भारी संख्या में पुलिस बल तैनात किया गया है। साथ ही पड़ोसी जिलों से भारी संख्या में पुलिस, आरएएफ और पीएसी के जवानों को बुलाया गया है। मिर्जाहादीपुरा चौक के दोनों तरफ आजमगढ़ रोड और बाजार रोड पर प्रदर्शनकारियों ने कब्जा कर लिया है। प्रदर्शनकारी छतों से भी पथराव कर रहे हैं। हालात बेकाबू होते देख डीएम ने शहर में कर्फ्यू लगा दिया है साथ ही हिंसक प्रदर्शन करने वालों को देखते ही गोली मारने के आदेश दिए हैं।

विरोध प्रदर्शनों के बीच प्रदेश सरकार ने पश्चिमी उत्तर प्रदेश में हाई अलर्ट जारी कर दिया है। नागरिकता संशोधन अधिनियम के खिलाफ रविवार को हुए प्रदर्शनों के बाद अलीगढ़ में मंगलवार तक इंटरनेट सेवाएं बंद कर दी गई हैं। इसके अलावा सहारनपुर और कासगंज जिले में भी इंटरनेट बंद कर दिया गया है। तनाव की स्थिति के बीच मेरठ, सहारनपुर, कासगंज, अलीगढ़ जिलों में पुलिस और अर्धसैनिक बलों की कंपनियों की तैनाती की गई है। 

 

shukdev