‘जनसंवाद रैली’ में बोले रक्षा मंत्री- 20 साल के भीतर उत्तराखंड ने बनाई अपनी अलग पहचान

punjabkesari.in Monday, Jun 15, 2020 - 01:22 PM (IST)

 

नई दिल्ली/देहरादूनः रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने आज उत्तराखंड में ‘जनसंवाद रैली’ को संबोधित किया। इस दौरान उन्होंने कहा कि उत्तराखंड के भाजपा कार्यकर्ताओं के साथ आज संवाद करने का अवसर मिला। अपने गठन के 20 वर्ष के भीतर ही उत्तराखंड ने अपनी अलग पहचान बनाई है। पिछले 3 वर्षों में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के दिशा निर्देशन और मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत की देख-रेख में बहुत काम हुआ है।

राजनाथ सिंह ने कहा कि पहले उत्तराखंड में तीर्थयात्री नाथुला दर्रे के मार्ग से मानसरोवर जाते थे। यह एक लंबा रास्ता था, लेकिन अब बॉर्डर रोड ऑर्गनाइजेशन (बीआरओ) ने लिपुलेख तक एक लिंक रोड बनाया है। इससे मानसरोवर के लिए एक नया मार्ग आया है। यह एक 80 किमी लंबी सड़क है, जिसे भारतीय क्षेत्र में बनाया गया है।

रक्षा मंत्री ने कहा कि इस सड़क को लेकर नेपाल में कुछ गलत धारणाएं पैदा हो गई हैं लेकिन मैं यह कहना चाहूंगा कि जहां तक नेपाल का संबंध है। हमारे साथ न केवल सामाजिक, भौगोलिक, ऐतिहासिक या सांस्कृतिक संबंध हैं, बल्कि एक भक्ति संबंध भी है। भारत इसे कभी नहीं भूल सकता। राजनाथ सिंह ने कहा कि धारचूला से परे किसी भी संख्या में बाड़ लगाई जा सकती है लेकिन इन संबंधों को तोड़ा नहीं जा सकता। भारत और नेपाल के बीच का संबंध कोई साधारण नहीं है, बल्कि 'रोटी' और 'बेटी' का है।

रक्षा मंत्री ने कहा कि अगर लिपुलेख से धारचूला तक सड़क निर्माण के कारण नेपाल के लोगों में कोई गलत धारणा पैदा हो गई है, तो हम एक साथ बैठकर और बातचीत करके इसका समाधान निकालेंगे। लेकिन मैं विश्वास के साथ कह सकता हूं कि नेपाल के प्रति भारतीयों में कभी कड़वाहट नहीं हो सकती।

Nitika