रक्षामंत्री ने IMA के 2 अंडरपासों की निर्माण परियोजना का किया ई-शिलान्यास

punjabkesari.in Tuesday, Sep 29, 2020 - 10:37 AM (IST)

देहरादूनः रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से भारतीय सैन्य अकादमी को जोड़ने वाले 2 अंडरपास के निर्माण की परियोजना ई-शिलान्यास किया। दोनों अंडरपास अकादमी के उत्तरी, केंद्रीय और दक्षिणी परिसरों को जोड़ेंगे, जो राष्ट्रीय राजमार्ग 72 के गुजरने के कारण अलग-अलग हो गए हैं।

इस बहुप्रतीक्षित परियोजना की संकल्पना मूल रूप से 1978 में की गई थी। परियोजना का अनावरण करते हुए रक्षा मंत्री ने कहा कि जेंटलमैन कैडेटों और जनसामान्य की सुविधा के लिए बनने वाली इस परियोजना को शुरू होने में ही 40 साल से ज्यादा लगना बहुत दुर्भाग्यपूर्ण है। अंडरपास व्यस्त राजमार्ग पर भारी यातायात को कम करेगा और जेंटलमैन कैडेटों और आईएमए कर्मियों की प्रशिक्षण दक्षता और सुरक्षा बढ़ाएगा और उन्हें 3 परिसरों में वितरित प्रशिक्षण सुविधाओं तक पहुंचने के लिए राजमार्ग पार नहीं करना पड़ेगा। 45 करोड़ रुपए की अनुमानित लागत से बनने वाली इस परियोजना के 2 साल में पूरा होने की संभावना है।

बता दें कि नई दिल्ली से वीडियो कांफ्रेसिंग के जरिए हुए ई-अनावरण समारोह में प्रमुख रक्षा अध्यक्ष जनरल बिपिन रावत और सेना प्रमुख जनरल एम एम नरवणे भी मौजूद रहे। बाद में मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने परियोजना की आधारशिला रखी। इस दौरान उत्तराखंड के मुख्य सचिव ओमप्रकाश, पुलिस महानिदेशक अनिल रतूड़ी और भारतीय सैन्य अकादमी के समादेशक लेफ्टिनेंट जनरल जयवीर सिंह नेगी भी मौजूद थे।

Nitika