डिप्टी सीएम की अधिकारियों को चेतावनी-समय पर काम करो पूरा, नहीं तो होगी कार्रवाई

punjabkesari.in Thursday, Mar 30, 2017 - 07:24 PM (IST)

लखनऊ: उत्तर प्रदेश के उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने लोक निर्माण विभाग के अधिकारियों को चेतावनी दी है कि कार्रवाई से बचना है तो निर्धारित समय में काम पूरा करने की आदत डाल लें। मौर्य आज यहां विभागीय कार्यों के प्रस्तुतीकरण के बाद अधिकारियों को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिए कि प्रत्येक जिले की पांच सड़कों को चिन्ह्ति कर उनकी गुणवत्ता का परीक्षण कराया जाये। 

उन्होंने इस कार्य में जन प्रतिनिधियों की भी भागीदारी सुनिश्चित करते हुए स्पष्ट तौर पर कहा कि अब टेण्डर का कार्य ई-टेण्डरिंग के माध्यम से ही सुनिश्चित किया जाय तथा यदि किसी ठेकेदार की प्रोफाइल मानकों के अनुरूप नहीं है तो उसे ठेके नहीं दिए जायें। उप मुख्यमंत्री ने निर्देश दिए कि अधूरी पड़ी ग्रामीण एवं शहरी क्षेत्र की सड़कों को प्राथमिकता से पूर्ण किया जाय। प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना एक महत्वपूर्ण योजना है, जिसमें रोजगार के व्यापक अवसर निहित हैं, इसलिए राज्य सरकार ने ग्रामीण सड़कों को विशेष महत्व देने की व्यवस्था की है। उन्होंने कहा कि ग्रामीण सड़क, राज्य और राष्ट्रीय राजमार्गों तथा एनएचएआई की अन्य सड़कों को 15 जून तक हरहाल में गड्ढा मुक्त कर दिया जाय।

उन्होंने कहा कि जनता को जल्द लाभ मिले सके इसके लिए ग्रामीण विकास की ऐसी योजनाओं को प्राथमिकता दी जाये। उन्होंने निर्देश दिए कि किसी भी कार्य की समय सीमा 12 माह से अधिक नहीं होनी चाहिए, लेकिन इसमें कार्य की गुणवत्ता के साथ कोई समझौता भी नहीं होना चाहिए। कुंभ मेले में हुए निर्माण कार्यों पर चर्चा के दौरान मौर्य ने कहा कि कुंभ मेले में हुई अनियमितता की जांच गलत लोगों को दी गई, जिससे इसपर पर्दा पड़ गया।