गठबंधन के बावजूद 15 सीटों पर सपा-कांग्रेस प्रत्याशी आमने-सामने

punjabkesari.in Sunday, Feb 05, 2017 - 09:10 AM (IST)

लखनऊ:उत्तर प्रदेश में सत्तारूढ़ समाजवादी पार्टी (सपा) और कांग्रेस के बीच हुए गठबंधन के तहत सीटों का बंटवारा होने के बावजूद 15 विधानसभा क्षेत्रों पर दोनों पार्टियों के उम्मीदवारों के  ताल ठोकने से मतदाता असमंजस में हैं। कांग्रेस द्वारा उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव के लिए आज अपने 9 और उम्मीदवारों की सूची जारी किए जाने के साथ पार्टी के आधिकारिक उम्मीदवारों की संख्या बढ़कर 106 हो गई है। कांग्रेस और सपा के बीच हुए गठबंधन के तहत कांग्रेस को 105 तथा सपा को 298 सीटों पर अपने प्रत्याशी मैदान में उतारने थे।

सपा के गायत्री प्रजापति और कांग्रेस की अमिता सिंह के बीच मुकाबला
रायबरेली और अमेठी जिले की 10 सीटों को लेकर दोनों पार्टियों के बीच खींचतान चल रही है। कांग्रेस ने इन सीटों में से 5 तथा सपा ने 8 पर अपने-अपने उम्मीदवार मैदान में उतारे। कांग्रेस नेहरू-गांधी परिवार का अभेद्य दुर्ग समझे जाने वाले इन दोनों जिलों की सभी 10 सीटों, विशेष रूप से अमेठी सीट दिए जाने की मांग कर रही थी। अमेठी क्षेत्र में अब सपा के मौजूदा विधायक और प्रदेश के मंत्री गायत्री प्रसाद प्रजापति और कांग्रेस की उम्मीदवार अमिता सिंह के बीच दिलचस्प मुकाबला हो रहा है। कांग्रेस के करीब 15 उम्मीदवार ऐसे हैं जिनको पार्टी ने फार्म ए और बी दिया है और उन्होंने अपना नामांकन पत्र भी दाखिल कर दिया है लेकिन पार्टी ने आधिकारिक रूप से उनको अपना उम्मीदवार घोषित नहीं किया है और वे सपा प्रत्याशियों के खिलाफ मैदान में हैं।

कुछ सीटों पर दोस्ताना मुकाबला होने के आसार
इसी तरह की स्थिति लखनऊ मध्य सीट में है जहां कांग्रेस प्रत्याशी मारुफ अहमद सपा के मौजूदा विधायक और प्रदेश के मंत्री रविदास मेहरोत्रा के खिलाफ मैदान में हैं। कानपुर की आर्यनगर सीट से कांग्रेस उम्मीदवार पूर्व केन्द्रीय मंत्री श्रीप्रकाश जायसवाल के भाई प्रमोद जायसवाल को कांग्रेस ने फार्म ए और बी दिया था लेकिन अब उन्होंने मैदान से हटने से इंकार कर दिया। कांग्रेस के वरिष्ठ नेता ने यहां स्वीकार किया कि मौजूदा परिस्थितियों में गठबंधन के दोनों घटक दलों के उम्मीदवारों द्वारा बार-बार चेतावनी दिए जाने के बावजूद मैदान से हटने से इंकार कर देने की वजह से कुछ सीटों पर दोस्ताना मुकाबला होने के आसार हैं।

कांग्रेस ने इन प्रत्याशियों को किया अपना प्रत्याशी घोषित
कांग्रेस द्वारा कादीपुर (सु) से अंगद चौधरी, विश्वनाथगंज से संजय पांडेय, मनकापुर (सु) से कमला सिसौदिया, महाराजगंज (सु) आलोक प्रसाद, कैम्पियरगंज से चिंता यादव, मुगराबादशाहपुर से अजय शंकर दुबे, मोहम्मदाबाद से डा. जनक कुशवाहा, वाराणसी दक्षिण से समद अंसारी और दुद्धी (सु) से अनिल गोंड को अपना प्रत्याशी घोषित किया गया है।

UP Latest News की अन्य खबरें पढ़ने के लिए Facebook और Twitter पर फॉलो करें