DGP सुलखान सिंह ने पर्यटकों की सुरक्षा के दिये व्यापक निर्देश

punjabkesari.in Wednesday, Nov 01, 2017 - 08:29 PM (IST)

लखनऊ: उत्तर प्रदेश के पुलिस महानिदेशक (डीजीपी) सुलखान सिंह ने पर्यटकों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के आज व्यापक निर्देश जारी किये। राज्य पुलिस मुख्यालय के एक प्रवक्ता के मुताबिक डीजीपी ने राज्य के सभी जिलों के वरिष्ठ पुलिस अधीक्षकों एवं पुलिस अधीक्षकों को पर्यटकों की समुचित सुरक्षा व्यवस्था के निर्देश दिये हैं। 

उन्होंने कहा कि उत्तर प्रदेश पर्यटन की दृष्टि से देश में एक महत्वपूर्ण स्थान रखता है एवं प्रतिवर्ष लाखों की संख्या में पर्यटक यहां भ्रमण करने आते हैं। ऐसे में पर्यटकों की समुचित सुरक्षा व्यवस्था सुनिश्चित की जाये। सिंह ने कहा कि ऐसे स्थानों को चिन्हित किया जाए जहां अधिक संख्या में पर्यटक भ्रमण करने आते हैं या ठहरते हैं। चिन्हित करने के बाद उन क्षेत्रों में थानाध्यक्ष, क्षेत्राधिकारी एवं पीआरवी वाहन नियमित रूप से प्रतिदिन गश्त करें। 

उन्होंने निर्देश दिया कि ऐसे स्थानों पर सादी वर्दी में पुलिसकर्मी ड्यूटी पर लगाए जाएं जो अराजक तत्वों की गतिविधियों पर नजर रखें एवं आवश्यकता पडऩे पर उनकी फोटोग्राफी भी करें। ऐसे तत्वों के विरूद्ध कार्रवाई के लिए वर्दीधारी बल को सूचित किया जाए। महानिदेशक ने कहा कि पर्यटक स्थलों पर नियुक्त गाइड, फोटोग्राफर, होटल र्किमयों, टैक्सी चालकों, नाव वालों तथा पर्यटन व्यवसाय से जुड़े अन्य व्यक्तियों का समय-समय पर भौतिक एवं चरित्र सत्यापन भी कराया जाये। 

उन्होंने कहा कि प्रमुख धार्मिक स्थलों, ऐतिहासिक धरोहरों, घाटों, स्मरणीय स्थलों पर सीसीटीवी कैमरे लगवाये जायें। पर्यटकों को यूपी-100, ट्विटर सेवा, ई-एफआईआर जैसे विकल्पों के बारे में अवगत कराया जाये एवं आवश्यकता पडऩे पर इनका इस्तेमाल करने के लिए प्रेरित किया जाये।