अयाेध्याः खुशगवार मौसम के बीच भूमि पूजन का बेसब्री से इंतजार

punjabkesari.in Wednesday, Aug 05, 2020 - 09:36 AM (IST)

अयोध्याः पांच सदियों के लंबे इंतजार के बाद देश दुनिया के करोड़ों रामभक्तों का अयोध्या मेे भव्य मंदिर निर्माण शुरू होने का सपना बुधवार को पूरा होने वाला है जब प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी श्रीरामजन्मभूमि परिसर में भूमि पूजन करेंगे। 

मोदी राम की नगरी में खुशगवार मौसम के बीच साढ़े 11 बजे पधारेंगे और वैदिक मंत्रोच्चार के बीच भूमि पूजन के साथ मंदिर की आधारशिला रखेंगे। भक्ति और उल्लास से सराबोर अयोध्या में उत्सव का माहौल है। शुभ के प्रतीक पीले रंग में रंगी अयोध्या के हर मकान की छत पर भगवा लहरा रहा है। फूलों की भीनी भीनी खुशबू वातावरण में भक्ति की मिठास घोल रही है। 
      
PunjabKesari

अयोध्या में सुबह तेज बारिश हुयी है और सुबह नौ बजे तक आसमान में बादल छाये रहे लेकिन इंद्रदेव भगवान राम के भव्य मंदिर के भूमि पूजन का कार्यक्रम निर्विघ्न सम्पन्न कराने के लिये खुद को मर्यादा में रखा है जिसके चलते यहां सूर्यदेव के दर्शन सुलभ हो चुके हैं। नगर मे सुरक्षा की द्दष्टि से कार्यक्रम सम्पन्न होने तक बाहरी लोगों का प्रवेश निषेध कर दिया गया है। नगर के मंदिरों में अखंंड पाठ चल रहा है। हर एक को बस रामलला के भव्य मंदिर के भूमि पूजन का इंतजार है।       

PunjabKesari
प्रतिकूल मौसम से पार पाने के लिये जिला प्रशासन ने तमाम इंतजाम किये हैं। वर्षा से बचने के लिये समूचे कार्यक्रम स्थल को वाटर प्रूफ टेंट से ढका गया है।        प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आगमन की जोरदार तैयारियों के बीच यहां पर कोरोना वायरस के संक्रमण से बचाव के भी उपाय किये गये हैं। श्री मोदी सुबह 1130 बजे अयोध्या के साकेत डिग्री कालेज मैदान पर बने अस्थायी हैलीपैड पर उतरेंगे जहां से वह सबसे पहले हनुमान गढ़ी जाएंगे। इसी कारण हनुमान गढ़ी मंदिर में सैनिटाइजेशन किया गया है। इसके बाद राम जन्मभूमि परिसर में भूमि व शिला पूजन करने के बाद कर्मा शिला का पूजन करेंगे। श्री मोदी भूमि पूजन करने के बाद करीब एक घंटे तक देश को संबोधित करेंगे।  
     
PunjabKesari
भूमि पूजन कार्यक्रम को सम्पन्न कराने के लिये देश भर के धर्माचार्यों के साथ कर्मकांड विद्वान यहां मौजूद हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ काशी विद्वत परिषद के तीन सदस्य पूजा में बैठेंगे। 12 बजकर 40 मिनट 08 सेकेंड पर अभिजीत मुहुर्त में मंदिर की आधारशिला रखी जाएगी। पूजन के मंच पर श्री मोदी के साथ श्रीरामजन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के महंत नृत्यगोपालदास, राज्यपाल आनंदीबेन पटेल,मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ तथा आरएसएस प्रमुख मोहन भागवत रहेंगे। तमाम विचार विमर्शों के बाद ग्रह, नक्षत्रों के हिसाब से भूमि पूजन के लिए समय दिन में 12:44:08 से 12:44:40 बजे के बीच तय किया गया है। यह 32 सेकंड ही महत्वपूर्ण हैं जब प्रधानमंत्री इस अहम क्षण में राम मंदिर का भूमि पूजन करेंगे। भूमि पूजन कार्यक्रम का सजीव प्रसारण दूरदर्शन करेगा।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Ajay kumar

Recommended News

Related News

static