UP चुनाव आयोग ने ECI को लिखी चिट्ठी

punjabkesari.in Thursday, Apr 13, 2017 - 08:01 PM (IST)

लखनऊ: उत्तर प्रदेश राज्य निर्वाचन आयोग ने भारत के निर्वाचन आयोग से प्रदेश के शहरी निकायों के चुनाव कराने के लिए नयी ईवीएम मुहैया कराने अन्यथा पारंपरिक ‘बैलट पेपर’ के जरिए चुनाव कराने की अनुमति देने का अनुरोध किया है। 

बता दें कि बसपा, कांग्रेस, आप, सपा समेत देश की करीब 13 बड़ी पार्टियों ने ईवीएम में गड़बड़ी की आशंका को लेकर राष्ट्रपति प्रणव मुखर्जी को एक ज्ञापन सौंपा है। इन सभी पार्टियों की मांग है कि ईवीएम में हो रही गड़बड़ी को रोका जाए या फिर चुनाव को बैलेट पेपर से कराया जाए। 

नयी ईवीएम मुहैया कराने का अनुरोध-अग्रवाल
राज्य निर्वाचन आयुक्त एस.के. अग्रवाल ने कहा, ‘‘हाल ही में मुख्य चुनाव आयुक्त नसीम जैदी से मेरी बात हुई है और मैंने उनसे नयी ईवीएम (इलेक्ट्रानिक वोटिंग मशीन) मुहैया कराने का अनुरोध किया है, अन्यथा हमें शहरी स्थानीय निकायों के चुनाव बैलट पेपर के जरिए कराने की अनुमति दी जाए।’’ अग्रवाल ने कहा कि शहरी स्थानीय निकायों की चुनाव प्रक्रिया जुलाई के दूसरे सप्ताह तक संपन्न करनी है। वर्तमान समय में राज्य निर्वाचन आयोग सीमांकन को लेकर युद्धस्तर पर कार्य कर रहा है। 

यहां दिखी EVM में गड़बड़ी 
ईवीएम में गड़बड़ी की अशंका उस समय और पुख्ता साबित हुई जब हाल ही में मध्य प्रदेश में मशीन की चेकिंग के दौरान खामियां नजर आईं। इस मशीन में बटन कोई भी दबाने पर वोट कमल के निशान पर ही जा रहा था। इस मामले के बाद से ही मशीन में गड़बड़ी होने की मांग और तेज हो गई। इतना ही नहीं राजस्थान और महाराष्ट्र में भी ईवीएम मशीन में छेड़छाड़ को लेकर प्रदर्शन हो चुका है। सबसे खास बात ये है कि बीजेपी के वरिष्ठ नेता लाल कृष्ण आडवाणी और सुब्रमण्यम स्वामी तक ईवीएम पर सवाल खड़े कर चुके हैं।