यूपी में जल्द होगा शत प्रतिशत गांव में बिजली का कनेक्शन

punjabkesari.in Wednesday, Aug 02, 2017 - 06:24 PM (IST)

लखनऊ: उत्तर प्रदेश में 30 जुलाई 2017 तक राज्य में महज छह गांव ही ऐसे बचे थे, जहां अभी तक बिजली नही पहुंच पाई है। इन गांवों में भी बिजली पहुंचाने की प्रक्रिया शुरु की जा रही है और शीघ्र ही राज्य के शत प्रतिशत गांव में बिजली का कनेक्शन होगा। 

केंद्रीय बिजली मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी का कहना है कि पिछले तीन वर्षों के दौरान ग्रामीण विद्युतीकरण के क्षेत्र में सब जगह प्राथमिकता से काम किया गया और उत्तर प्रदेश के मामले में देखा जाए तो वहां एक विशेष रणनीति के तहत काम करने की वजह से विशेष सफलता मिली। वर्ष 2011 की जनगणना के मुताबिक उत्तर प्रदेश में 97,813 गांव थे। इनमें से एक अप्रैल 2015 तक 1,529 गांवों में बिजली नही पहुंची थी। इसे एक चुनौती मानते हुए जिला स्तर पर योजना बना कर काम शुरु हुआ। इसका परिणाम दिखा और 2 साल में 1,467 गांवों में बिजली पहुंचा दी गई। चालू वित्त वर्ष में उनमें से तीन गांवों तक बिजली पहुंच चुकी है जबकि 53 गांवों में अभी बसाहट नहीं के बराबर है। इसलिए वहां बिजली से जुड़ी ढांचागत संरचना का निर्माण फिलहाल नहीं किया गया है। इस हिसाब से अब सिर्फ छह गांव ही ऐसे बचे है, जहां बिजली का कनेक्शन नही पहुंचा है। इन गांवों में भी शीघ्र बिजली पहुंच जाएगी। 

पहले ग्रामीण विधुतीकरण की हालत खस्ता थी-पीयूष गोयल 
केंद्रीय बिजली मंत्री पीयूष गोयल ने बताया कि जब उन्होने इस मंत्रालय की जिम्मेदारी संभाली थी,तब राज्य में ग्रामीण विधुतीकरण की हालत खराब थी ।स्थिति की भयावहता का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि इस वर्ष 2012 में 2014 के दौरान उत्तर प्रदेश में महज तीन गांव का विधुतीकरण हो पाया था उनके मुताबिक गांव -गांव तक बिजली पहुंचाने के लिए लगातार मेहनत करने की जरूरत होती है,सिर्फ कागज पर आदेश देने से काम नहीं होता है।इसके बाद उन्होने अधिकारियो की जिम्मेदारी तय करनी शुरू की और कामकाज में पारदर्शिता लाई गई ।जिसके बाद परिणाम अपने आप दिखाना शुरू हो गया है।

उत्तर प्रदेश के हर घर में बिजली पहुंचाने का भी है लक्ष्य
मंत्रालय के अधिकारी का कहना है कि हर गांव में बिजली पहुंचाने के साथ ही वहां हर घर में बिजली कनेक्शन पहुंचाने की दिशा में भी काम चल रहा है। केंद्र ने तय किया है कि वर्ष 2019 तक उत्तर प्रदेश के हर घर में बिजली कनेक्शन हो। इसी लक्ष्य के साथ काम किया जा रहा है। इस दिशा में काम शुरु हो गया है। अभी पिछले दिनों ही राज्य सरकार ने बिजली कनेक्शन देने के लिए एक दिन का विशेष अभियान भी चलाया जिसमें राज्यभर में 86हजार से भी ज्यादा कनेक्शन दिए गए। 

75 परियोजनाओं पर चल रहा काम 
अधिकारियो का कहना हा कि दीन दयाल उपाध्याय ग्राम ज्योति योजना के तहत उत्तर प्रदेश के लिए 6,946 करोड़ रूपये से भी ज्यादा राशि स्वीकृत की गई है ।इस राशि से विधुतीकरण की 75 परियोजनाओं पर काम चल रहा है।इसलिए उम्मीद की जा रही है कि 2019 का लक्ष्य पूरा हो जाएगा ।