बजट में हर वर्ग का ख्याल रखा गया: योगी आदित्यनाथ

punjabkesari.in Saturday, Feb 01, 2020 - 02:42 PM (IST)

नई दिल्ली-लखनऊ: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने शनिवार को लोकसभा में 2020-21 का आम बजट पेश किया। इस बजट पर एक तरफ विपक्ष सरकार पर निशाना साध रहा है वहीं दूसरी तरफ बीजेपी नेता इसकी जमकर तारीफ कर रहे हैं। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि बजट में हर वर्ग का ख्याल रखा गया है। 

योगी ने कहा कि मैं बजट के लिए बधाई देता हूं। यह बजट देश के बुनियादी ढांचे के साथ ही किसानों के उन्नयन के लिए, नौजवानों के रोजगार के लिए, देश में स्वास्थ्य सुविधाओं की बेहतरी के लिए एक मील का पत्थर साबित होगा। देश की वर्तमान आवश्यकता के अनुरुप देश की अर्थव्यस्था को मजबूती प्रदान करने वाला, प्रत्येक नागरिक की आशा और आकांक्षाओं की पूर्ति का माध्यम बनेगा। मैं विकासोन्मुख अर्थव्यवस्था को दृढ़ता प्रदान करने वाले गांव, गरीब, किसान, नौजवान और समाज के प्रत्येक तबके के हितों को संरक्षित करने वाले बजट के लिए प्रधानमंत्री मोदी जी का और वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण का हृदय से अभिनंदन करता हूं।

गौरतलब है कि आम बजट पेश करते हुए वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि केंद्रीय, राज्यों तथा स्थानीय स्तरों पर वसूले जाने वाले करों व शुल्कों को निर्यातकों को डिजिटल तरीके से लौटाने का प्रस्ताव किया गया है। इन करों में मूल्यवर्धित कर (वैट), बिजली शुल्क और ढुलाई में हुआ ईंधन खर्च शामिल है। इस तरह के भुगतान की प्रतिपूर्ति के लिये मौजूदा योजनाओं में कोई व्यवस्था नहीं है। यह कदम ऐसे समय में महत्वपूर्ण हो जाता है जब भारत से माल के निर्यात की योजना वैश्विक व्यापार प्रावधानों के अनुकूल नहीं है।
 

Ajay kumar