ऑक्सीजन की कमी से मासूमों की मौत योगी सरकार की नाकामी: AAP

punjabkesari.in Monday, Sep 04, 2017 - 05:50 PM (IST)

लखनऊ: आम आदमी पार्टी ने आज आरोप लगाया कि उत्तर प्रदेश के फर्रुखाबाद जिला अस्पताल में आक्सीजन की कमी के कारण एक महीने के दौरान 49 बच्चों की मौत राज्य की योगी आदित्यनाथ सरकार की नाकामी का एक और नमूना है।

‘आप’ के राष्ट्रीय प्रवक्ता संजय सिंह ने यहां प्रेस कांफ्रेंस में आरोप लगाया कि गोरखपुर मेडिकल कालेज में 12 प्रतिशत कमीशनखोरी की वजह से आक्सीजन की आपूॢत रुकी, जिसकी वजह से मासूमों की मौत हुई। गोरखपुर और फर्रुखाबाद के अस्पतालों में बच्चों की मौत आपराधिक लापरवाही के मामले हैं। 

उन्होंने आरोप लगाया कि उत्तर प्रदेश की सरकार के लिये गौशाला खोलना ज्यादा महत्वपूर्ण है, गाय के लिये एम्बुलेंस चलाना ज्यादा महत्वपूर्ण है, लेकिन वह मासूमों के लिये आक्सीजन की उपलब्धता नहीं कर सकती। गोरखपुर के बाद फर्रुखाबाद में बच्चों की मौत प्रदेश की भाजपा सरकार की एक और नाकामी की निशानी है। 

सिंह ने दावा किया, ‘‘खुद प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के क्षेत्र वाराणसी में काशी हिन्दू विश्वविद्यालय के सर सुंदर लाल अस्पताल में इलाहाबाद शहर उत्तरी क्षेत्र से भाजपा विधायक हर्षवद्र्धन बाजपेयी की कम्पनी द्वारा पिछली छह-सात जून को वेल्डिंग में इस्तेमाल की जाने वाली गैस की आपूॢत कर दी गयी, जो मासूमों के लिये हानिकारक थी और उसकी वजह से 20 बच्चों की मौत हो गयी। इसके बावजूद वह विधायक खुलेआम घूम रहा है।’’  

उन्होंने आरोप लगाया कि मुख्यमंत्री योगी जगह-जगह जाकर कहते हैं कि वह इस तरह की लापरवाही करने वालों को बख्शेंगे नहीं। हम पूछना चाहते हैं कि जुमलेबाजी से आखिर कब तक देश-प्रदेश चलेगा।  सिंह ने दावा किया कि जुमलेबाजी का ही नतीजा है कि आज देश का सकल घरेलू उत्पाद तीन प्रतिशत तक घट गयी। रोजगार के करीब 15 लाख अवसर घट गये। यह रोजगार और श्रम मंत्रालय का आंकड़ा है। उन्होंने विपक्ष को एकजुट करने की कवायद के बारे में पूछे गये एक सवाल पर कहा कि देश में मुद्दा आधारित गठबंधन होना चाहिये, मंत्रिमण्डल आधारित नहीं।