किसानों की कर्ज माफी को लेकर डिप्टी CM केशव मौर्य का बड़ा बयान

punjabkesari.in Monday, Apr 03, 2017 - 06:55 PM (IST)

कौशांबी: उत्तर प्रदेश के उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने आज कहा कि राज्य सरकार ने अपने संकल्प पत्र के अनुसार काम करना शुरू कर दिया है और इस क्रम में जल्द ही किसानों की कर्ज माफी का फैसला लिया जायेगा। 

उपमुख्यमंत्री मौर्य यहां अपने गृह नगर सिराथू में उनके सम्मान में आयोजित एक समारोह में बोल रहे थे। उन्होंने कहा कि भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) सरकार ने अपने संकल्प पत्र के अनुसार काम करना शुरु कर दिया है। भाजपा सबका साथ सबका विकास चाहती है। उन्होंने कहा कि उनकी सरकार में किसी के साथ कोई नाइन्साफी नहीं होगी। किसानों का ऋण माफ किया जाएगा और कल मंत्रिमण्डल की बैठक में यह फैसला हो सकता है। भ्रष्टाचार मुक्त प्रशासन की अवधारणा प्रदेश में लागू होगी और भ्रष्टाचारी अधिकारी की पहचान कर उसके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। किसानों का शत प्रतिशत गेंहू सरकारी क्रय केन्द्रों में खरीदने की व्यवस्था की गई है। बिचौलियों से क्रय केन्द्र मुक्त किए जाएगें।

मौर्य ने कहा कि किसान भ्रष्टाचारी अधिकारी की शिकायत क्षेत्रीय विधायकों से भी करें जिससे उनकी समस्याओं का निदान हो सके। उन्होंने पुलिस महकमे को आगाह किया कि थाने में शिकायत लेकर पहुंचने वाले फरियादी से अच्छा व्यवहार करें और उनकी समस्या के त्वरित निदान करने की आदत डालें।  उन्होंने तल्ख लहजे में कहा कि भाजपा कार्यकर्ताओं का किसी तरह का उत्पीडऩ बर्दाशत नहीं किया जाएगा। सरकार जल्द ही नवजात लड़कियों के कल्याण के लिए लक्ष्मी योजना लागू करेगी जिससे पैदा होने वाली बेटी के नाम 50,000 रूपये खाते में पहुंच जाएं। 

उन्होंने कहा कौशांबी के समुचित विकास करने का हर संभव प्रयास वह अपने स्तर से करेंगे। उप मुख्यमंत्री ने कहा कि कार्यकत्रियों एवं आशा बहुओं को मिल रहे भत्ते पर अध्ययन करने के लिए एक कमेटी गठित है। सुझााव मिलने पर उनके मानदेय पर सरकार जरूर विचार करेगी। उन्होंने अपनी पुरानी स्मृति का जिक्र करते हुए कहा कि जिस विद्यालय में आज उनका सम्मान समारोह हो रहा है वहीं वह बैठकर पढ़े हैं। उन्होंने अपने पुराने विद्यालय के विकास की बातें भी कहीं। समान समारोह के बाद मौर्य ने सिराथू में अधिकारियों के साथ बैठक की और जिले के विकास करने के सिलसिले में आवश्यक दिशा निर्देश दिए।