आज से वित्तीय वर्ष 2023-24 शुरूः कई बड़े बदलाव से किसी में राहत तो कहीं मायूसी, जानिए-क्या हुआ सस्ता और महंगा?

punjabkesari.in Saturday, Apr 01, 2023 - 01:18 PM (IST)

नई दिल्लीः आज यानी एक अप्रैल से नया वित्त वर्ष 2023-24 शुरू होने जा रहा है। इसके साथ ही वित्त, निवेश से लेकर टैक्स से जुड़े नियमों में कई बदलाव होने जा रहे हैं। इसमें आयकर, म्यूचुअल फंड में निवेश, टीडीएस और फ्यूचर एंड आप्शंस में ट्रेडिंग पर लगने वाले टैक्स से जुड़े नियमों में बदलाव प्रमुख हैं। 1 अप्रैल यानी आज से सुनार सिर्फ छह डिजिट वाले हॉलमार्क सोने के आभूषणों को ही बेच सकेंगे। पेनकिलर्स, एंटीबायोटिक्स और दिल की दवाएं भी महंगी हो जाएंगी। वहीं हीरो मोटोकॉर्प की गाड़ियों की कीमतें 2 फीसद बढ़ जाएंगी। देश के सूक्ष्म और लघु उद्योगों के लिए एक संशोधित ऋण गारंटी योजना शनिवार से लागू होगी। इसमें एक करोड़ रुपये 0.37 प्रतिशत किया जा रहा है। इससे छोटे कारोबारियों के लिए ऋण की कुल लागत में कमी होगी। नई योजना में गारंटी की अधिकतम सीमा भी दो करोड़ रुपये से बढ़ाकर पांच करोड़ कर दी गई है। सूक्ष्म एवं लघु उद्यम के लिए ऋण गारंटी कोष ट्रस्ट ने इस संबंध में दिशा निर्देश जारी किए हैं। सीनियर सिटिजन्स सेविंग्स स्कीम में अधिकतम 30 लाख रुपये निवेश कर सकेंगे। अभी तक 15 लाख ही निवेश किए जा सकते थे। इस स्कीम में सालाना 8 फीसद ब्याज देय है।

PunjabKesari

करदाताओं के लिए नया टैक्स स्लैब
करदाताओं को आज से नया टैक्स स्लैब मिल जाएगा नया टैक्स सिस्टम चुनने वाली INCOME TAX के लिए लिमिट सात लाख कर दी गई है। पहले ये पाच लाख रुपये थी। पुराने टैक्स स्लैब में टैक्स की दरें पहले की तरह ही रहेंगी।

PunjabKesari

टोल टैक्स की नई दरें लागू
देश भर में शुक्रवार की रात 12 बजे से टोल की नई दरें लागू हो गई। एनएचएआई के अधिकारियों ने बताया कि यूपी में पूर्वांचल, आगरा- लखनऊ एक्सप्रेस-वे, बरेली लखनऊ हाइवे सहित अन्य मार्गों पर टोल दरों का पुर्ननिर्धारण किया गया है।

बिना पैन के पीएफ निकालने पर कम टैक्स
प्रोविडेंट फंड से निकासी को लेकर टैक्स के नियम में बदलाव हुआ है। आज से पीएफ अकाउंट से पैन जुड़े न होने पर आप पैसा निकालते है तो अब 30 फीसद की जगह 20 फीसद टीडीएस लगेगा।

PunjabKesari

महिला सम्मान स्कीम शुरू होगी
बजट में 7.5 फीसद व्याज दर के साथ महिला सम्मान सेविंग सटीफिकेट लॉन्च की गई है। महिलाएं 2 साल के लिए अधिकतम 2 लाख रुपये जमा कर सकेगी। इस स्कीम से दो साल में 32 हजार रुपये का फायदा होगा।

PunjabKesari

गाड़ी खरीदना हो जाएगा महंगा
आज से बीएस-6 फेज-2 एमिशन नॉम्स लागू हो रहा है। इसके चलते मारुति, होंडा, हुडई और टाटा सहित अन्य कंपनियों ने गाड़ियों के दाम बढ़ाने की घोषणा की है।

PunjabKesari

सोना खरीदना हो जाएगा महंगा
बजट में सोने और आर्टिफिसियल ज्वेलरी पर सीमा शुल्क 20 फीसद से बढ़कर 25 फीसद, चादी पर 7.5 फीसद से 15 फीसद करने का ऐलान किया गया था जो आज से लागू होगा। इससे सोना-चांदी की कीमत बढ़ सकती है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Ajay kumar

Recommended News

Related News

static