गंगोत्री धाम में विदेशी जोड़े ने हिन्दू रीति-रिवाज से रचाई शादी, सात फेरे लेकर विवाह के पवित्र बंधन में बंधे

punjabkesari.in Wednesday, May 18, 2022 - 12:34 PM (IST)

 

उत्तरकाशीः उत्तराखंड में उच्च गढ़वाल हिमालयी धाम गंगोत्री के दर्शन के लिए उमड़ रहे श्रद्धालुओं की मौजूदगी में एक ​विदेशी जोड़ा गंगा ​तट पर हिन्दू रीति-रिवाज से सात फेरे लेकर विवाह बंधन में बंध गया।

पवित्र धाम में भगीरथ शिला पर तीर्थपुरोहितों ने विधिवत मंत्रोच्चार के साथ पनामा के रहने वाले दूल्हा जोस गोंजालेन और दुल्हन फिलिजाबेथ का विवाह संपन्न करवाया। गंगोत्री में विदेशी जोड़े का विवाह देश-विदेश के श्रद्धालुओं के बीच आकर्षण का केंद्र बना रहा। पनामा के दूल्हा-दुल्हन एक दिन पहले ही विवाह रचाने गंगोत्री धाम पहुंचे थे जहां सुबह गंगोत्री के पुरोहित आचार्य विपिन सेमवाल तथा गंगा पुरोहित सभा के अध्यक्ष पवन सेमवाल ने भगीरथ शिला पर उनका विवाह संपन्न करवाया। इस दौरान, नव विवाहित विदेशी जोड़ा गंगोत्री धाम की सुंदरता और आध्यात्मिकता से अभिभूत नजर आया।

फिलिजाबेथ ने कहा कि भारतीय संस्कृति ने उन्हें बचपन से ही आकर्षित किया है और उनकी इच्छा थी कि वह हिन्दू रीति-रिवाज से ही शादी करें। उन्होंने कहा, ‘‘आज गंगोत्री धाम में आकर हमारा सपना पूरा हुआ है। देवभूमि के पवित्र धाम में हिन्दू रीति-रिवाज से सात फेरे लेकर हम धन्य हो गए।''
 

Content Writer

Nitika