गौ-तस्करी पर पूर्ण प्रतिबंध, अवैध रूप से चल रहे बूचड़खाने तुरंत करें बंद: योगी

punjabkesari.in Thursday, Mar 23, 2017 - 08:51 AM (IST)

लखनऊ:उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री आदित्यनाथ योगी ने गौ-तस्करी पर पूर्ण प्रतिबंध लगाने और ‘माननीयों’ को पूर्व की सरकार द्वारा ‘स्टेटस सिंबल’ के लिए दी गई सुरक्षा की समीक्षा का निर्देश दिया है। मुख्यमंत्री और उनके मंत्रिमंडलीय सहयोगियों की लोक भवन में बैठक के बाद चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री सिद्धार्थनाथ सिंह ने यहां संवाददाताआें को बताया कि वरिष्ठ अधिकारियों के साथ बैठक कर मुख्यमंत्री ने गौ-तस्करी पर पूर्ण प्रतिबंध का निर्देश दिया। साथ ही आगाह किया कि इस संबंध में किसी तरह की ढिलाई बर्दाश्त नहीं की जाएगी।

सार्वजनिक जगहों पर पान मसाला खाने पर प्रतिबंध
सिंह के साथ मौजूद उर्जा मंत्री श्रीकांत शर्मा ने कहा कि मुख्यमंत्री ने अधिकारियों को पूर्व की सरकार द्वारा माननीयों को दी गई सुरक्षा की समीक्षा करने को कहा है और जिन्हें वाकई जरूरत है, उन्हें ही सुरक्षा मिले। ‘स्टेटस सिंबल’ के रूप में सुरक्षा नहीं दी जाएगी।  आदित्यनाथ ने आज सचिवालय एनेक्सी स्थित अपने कार्यालय की स्वच्छता का निरीक्षण किया। उन्होंने निर्देश दिया कि सार्वजनिक जगहों पर पान मसाला और पान खाने पर पूरी तरह प्रतिबंध लगाया जाए। शर्मा ने दावा किया कि पिछले 40 साल में किसी मुख्यमंत्री ने इस तरह निरीक्षण नहीं किया। इससे पहले हेमवती नंदन बहुगुणा ने एेसा निरीक्षण किया था।

‘एंटी रोमियो स्क्वायड’ का मकसद महिलाआें और लड़कियों को सुरक्षा देना
शर्मा ने कहा कि सुस्त पड़ी प्रशासनिक मशीनरी को गतिशील बनाने की कवायद में एक सिटीजन चार्टर और ‘फाइल इन्डेक्स’ बनाया जाएगा ताकि सुनिश्चित हो कि फाइलें 7 दिन में मंजूर हो जाएं। विलंब करने वालों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी। शर्मा के अनुसार मुख्यमंत्री ने कहा कि जनादेश राज्य के चहुंमुखी विकास के लिए है, इसलिए मंत्रियों को अपने विभागों को पूरा वक्त देना चाहिए और वे रोडमैप तैयार करें। ‘एंटी रोमियो स्क्वायड’ को लेकर व्याप्त आशंकाआें को दूर करते हुए सिद्धार्थनाथ सिंह ने स्पष्ट किया कि निर्दोष लोगों को स्क्वायड के नाम पर प्रताडित ना होना पड़े इसका ध्यान रखा जाएगा। उन्होंने कहा कि महिलाआें और लड़कियों को सुरक्षा देना मकसद है ना कि आम लोगों को परेशान करना। ‘सार्वजनिक जगहों पर बैठे लडके लडकियों को एंटी रोमियो स्क्वायड के नाम पर परेशान नहीं किया जाएगा।

अवैध पशु वधशालाआें को किया जाएगा बंद
पशु वधशालाआें को लेकर किए गए सवालों पर भाजपा नेताआें ने स्पष्ट किया कि अवैध पशु वधशालाआें को बंद किया जाएगा। लाइसेंसी पशु वधशालाआें में अगर लाइसेंस की शर्तों का पालन नहीं होता तो उन्हें भी बंद कर दिया जाएगा। सिंह ने बताया कि मंत्रियों को विभागों का बंटवारा कर दिया गया है। सुबह सभी मंत्री अपने-अपने विभागों का कार्यभार संभालेंगे और अपने स्टाफ को ‘स्वच्छता’ की शपथ दिलाएंगे।