अलविदा 2019: इन खबरों ने उत्तर प्रदेश को किया कलंकित

punjabkesari.in Thursday, Dec 26, 2019 - 11:32 AM (IST)

यूपी डेस्क(अजय कुमार): उत्तर प्रदेश में कोई दिन ऐसा नहीं जिस दिन रेप, गैंगरेप, हत्या, अपहरण, लूट जैसी वारदातें न सामने आएं। लेकिन इस वर्ष प्रदेश में कुछ ऐसी घटनाएं भी घटित हुईं जिसने न केवल मानवता को शर्मसार कर दिया बल्कि पूरे सूबे को कलंकित कर दिया। 

1. उन्नाव गैंगरेप-1: भाजपा विधायक कुलदीप सिंह सेंगर ने नौकरी का झांसा देकर उन्नाव की एक नाबालिग किशोरी के साथ न केवल दुष्कर्म किया बल्कि मुंह खोलने पर पूरे परिवार सहित जान से मारने की धमकी भी दी। पीड़िता ने विधायक के खिलाफ एफआईआर दर्ज कराने की कोशिश की तो पुलिस ने उसके बाप पर ही मामला दर्ज कर दिया और जेल भेज दिया। यहां इसके पिता की मौत हो गई। इसके बावजूद भी पीड़िता पीछे नहीं हटी तो पेशी पर जा रही पीड़िता की गाड़ी पर सेंगर ने ट्रक चढवा दिया। जिसमें उसकी चाची की मौत हो गई जबकि वह और उसका वकील गंभीर रूप से घायल हो गए। जिंदगी और मौत से जूझ रही पीड़िता के पक्ष में मीडिया और राजनीतिक पार्टियां खड़ी हुईं तो बीजेपी ने सेंगर को पार्टी से बाहर निकाला। हाल ही में तीस हजारी कोर्ट ने सेंगर को उम्रकैद की सजा सुनाई है। इस घटना ने पूरे प्रदेश को कलंकित कर दिया। 



2. उन्नाव गैंगरेप-2:
जिले में घटित इसी तरह के एक अन्य मामले ने भी प्रदेश की खूब बदनामी करवाई। यहां मामले की सुनवाई के लिए कोर्ट जा रही रेप पीड़िता को आरोपियों ने पेट्रोल डालकर जिंदा जला दिया। गंभीर रूप से झुलसी पीड़िता की इलाज के दौरान मौत हो गई। प्रत्यक्षदर्शियों के मुताबिक पीड़िता जलते हुए करीब एक किमी. तक जान बचाने के लिए दौड़ी और अंतत: गिर पड़ी। सूचना पाकर मौके पर पहुंची पुलिस को पीड़िता ने 5 आरोपियों के नाम बताए। पीड़िता के बयान पर पुलिस ने सभी को गिरफ्तार कर जेल भेज दिया है। 


3. स्वामी चिन्मयानंद प्रकरण: अपने ही कॉलेज की लॉ छात्रा से यौन उत्पीडऩ के मामले में बीजेपी नेता व पूर्व गृहमंत्री स्वामी चिन्मयानंद जेल में हैं। पीड़िता की शिकायत के बावजूद भी पुलिस ने आरोपी के खिलाफ मामला दर्ज नहीं किया। जब मामला कोर्ट में पहुंचा तो आखिरकार पुलिस को उसे गिरफ्तार करना पड़ा। पुलिस ने मामला फर्जी बताया तो पीड़िता ने स्वामी की कई वीडियो सोसल मीडिया पर वायरल कर दिया। इस वीडियो में स्वामी का कृत्य देखकर लोग हैरान रह गए। स्वामी ने इस करतूत से न केवल अपनी थू-थू कराई बल्कि प्रदेश को भी कलंकित कर दिया। 

4. सोनभद्र नरसंहार: जमीनी विवाद में 11 आदिवासियों की दबंगों ने गोली मारकर निर्मम हत्या कर दी। इस नरसंहार में पुलिस की भी मिलीभगत सामने आई। क्योंकि  प्लान के मुताबिक 30 ट्रेैक्टर में सवार होकर दबंगों ने आदिवासियों को घेर लिया और ताबड़तोड़ गोलियां बरसाई। इतना बड़ा नरसंहार हो गया पुलिस को भनक तक नहीं लगी। कानून व्यवस्था पर चौतरफा घिरी योगी सरकार ने सारा दोष कांग्रेस और सपा पर मढ़ दिया। इस नरसंहार के वजह से प्रदेश में जंगलराज कहकर खूब निंदा हुई। 

5. मिर्जापुर में मिड डे मील के नाम पर नमक-रोटी: जिले के एक प्राइमरी स्कूल में मिड डे मील में बच्चों को नमक-रोटी परोसे जाने का मामला सामने आया तो लोगों ने योगी सरकार की खूब आरोचना की। सरकार ने अपनी नाकामी छिपाने के लिए स्कूल के रसोइया और अध्यापकों को सस्पेंड कर दिया। इतना ही नहीं खबर दिखाने वाले रिपोर्टर की तारीफ की बजाए प्रशासन ने उसके खिलाफ ही मामला दर्ज कर लिया। इसको लेकर भी सरकार की खूब किरकिरी हुई। हाल ही में जारी जांच रिपोर्ट में रिपोर्टर को क्लीन चिट मिली है। इस खबर की वजह से भी प्रदेश की इमेज खराब हुई है। 

 6. मासूम बच्चियों से रेप के बाद हत्या: पूरे उत्तर प्रदेश में एक के बाद एक घटित हुए मासूम बच्चियों से रेप के मामले में भी प्रदेश की खूब बदनामी हुई। पिछले 1 महीने में ही 6 बच्चियों से हुआ रेप हुआ जिसमें कुछ की दरिंदगी के बाद हत्या तक कर दी गई। 

कब-कब हुई मासूम बच्चियों से दरिंदगी-
कासगंज: 2 सितंबर को 6 साल की बच्ची से रेप
जिले के सोरो कोतवाली क्षेत्र के कादबाड़ी गांव में 6 साल बच्ची से रेप हुआ। इस कृत्य को अंजाम देना वाला कोई बाहरी नहीं बल्कि गांव का ही है। बेखुस मिली बच्ची का उपचार चल रहा है। 

लखनऊ: 16 सितंबर को 6 साल की बच्ची से रेप के बाद हत्या
राजधानी लखनऊ के सहादतगंज वजीरपुर पुलिया के पास रह रहे मजदूर की 6 साल की बच्ची से रेप हुआ। दरिंदे ने रेप के बाद बच्ची की हत्या कर दी और लाश को बेड के नीचे छिपा दिया। आरोपी युवक कोई और नहीं बल्कि मृतक बच्ची के पिता का दोस्त था जो अक्सर उसके घर आता जाता रहता था।

फतेहपुर-18 सितंबर को 2 साल की बच्ची से रेप 
मामला औंग थाना क्षेत्र का है। 2 वर्षीय बच्ची को छोड़कर मां-बाप खेत में गए थे। मौका पाकर अधेड़ युवक ने बच्ची को हवश का शिकार बना डाला। बच्ची बदहवास हो गई तो दरिंदे ने उसे वहीं छोड़ दिया और फरार हो गया। बच्ची की हालत अभी भी चिंताजनक बनी हुई है।

रामपुर-18 सितंबर को 6 साल की बच्ची से रेप
घर के बाहर खेल रही बच्ची को आरोपी किशोर बहला फुसला कर सुनसान स्थान पर ले गया। जहां उसने बच्ची के साथ रेप किया। लहुलुहान अवस्था में बच्ची को रोता देख एक ग्रामीण ने उसे उसके घर पहुंचाया और मामले की जानकारी घरवालों को दी।  

मऊ-20 सितंबर को 6 साल की बच्ची से रेप, हालत नाजुक
जिले के दक्षिण टोला थाना क्षेत्र के अन्र्तगत युवक बच्ची को उठाकर ले गया और सुनसान स्थान पर रेप किया। इसके बाद दरिंदे ने बेहोशी की अवस्था में बच्ची को वहां छोड़कर फरार हो गया। बच्ची की हालत काफी नाजुक बनी हुई है जिसका उपचार चल रहा है। 

हापुड़-23 सितंबर को 6 साल की बच्ची से रेप, प्राईवेट पार्ट में गंभीर चोटें 
अब हापुड़ में पड़ोसी युवक द्वारा बच्ची से रेप किया गया है। जो इस समय बदहवास हालात में अस्पताल में भर्ती है। वहीं आरोपी फरार है।  बता दें कि खबर में महिलाएं तथा किशोरियों शामिल नहीं हैं।

Ajay kumar