अलविदा 2019: इन वजहों से देश-दुनिया में बढ़ी यूपी की ‘शान’

punjabkesari.in Saturday, Dec 28, 2019 - 10:49 AM (IST)

यूपी डेस्क (अजय कुमार): उत्तर प्रदेश में इस साल कई ऐसे काम हुए हैं जिससे लोग काफी खुश हैं लेकिन कुछ काम ऐसे भी हैं जिसकी वजह से सूबे का नाम देश-दुनिया में रोशन हुआ है। 

  • 1. महाकुंभ 2019 : ‘एवच्छ कुंभ-सुरक्षित कुंभ’
  • इस वर्ष दुनिया का सबसे बड़ा अध्यात्मिक मेला ‘कुंभ’ प्रयागराज सिथत संगम किनारे आयोजित हुआ। 50 दिन तक चलने वाले महाकुंभ में प्रधानमंत्री मोदी समेत दुनियाभर के 50 करोड़ लोगों ने डुबकी लगाई। इस बार की थीम ‘स्वच्छ कुंभ-सुरक्षित कुंभ’ रखी गई थी। मेले में वैसे तो कई रिकार्ड बने लेकिन 3 विश्व रिकार्ड ऐसे हैं जो गिनीज बुक में दर्ज हुए। पहला यात्रियों की सेवा के लिए एक साथ 503 बसों का विश्व रिकार्ड बना। मेले में 10 हजार सफाईकर्मियों ने लगातार 8 घंटे सफाई करके विश्व रिकार्ड बनाया। सभी सफाईकर्मियों ने हाथ की छाप की वॉल पेंटिंग तैयार की जिसकी थीम भी ‘जय गंगे’। एक और विश्व रिकार्ड ये कि एक स्थान पर सबसे ज्यादा भीड़ एकत्र करने, सबसे बड़े स्वच्छता अभियान और सार्वजनिक स्थल पर सबसे बड़ी चित्रकला कार्यक्रम के आयोजन के साथ प्रयागराज कुंभ मेला 2019 ने अपना नाम गिनीज बुक ऑफ वल्र्ड रिकार्ड में शामिल करा लिया है। संस्कृति के महाकुंभ में देश के ही नहीं बल्कि दुनियाभर के करीब 187 देशों के लोग शामिल हुए। भारत के लिए ये अपने आप में ही एक गर्व की बात है। 
  • 2. देश की पहली कॉरपोरेट ट्रेन ‘तेजस’ को हरी झंडी 
  • 4 अक्टूबर 2019 को यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने राजधानी लखनऊ में देश की पहली कॉरपोरेट ट्रेन ‘तेजस’ को हरी झंडी दिखाई। तेजस एक्सप्रेस निजी कंपनी द्वारा संचालित पहली ट्रेन है। रेल यात्रियों को आकर्षित करने के लिए बीमा के साथ-साथ ट्रेन देर होने पर मुआवजा देगी। 1 घंटे की देरी पर यात्री को 100 रुपये मुआवजा मिलेगा। लखनऊ से दिल्ली के बीच चलने वाली तेजस में कई खासियत है। ट्रेन में विमान की तरह व्यक्तिगत एलसीडी एंटरटेनमेंट-कम-इंफोर्मेशन स्क्रीन, ऑन बोर्ड वाई-फाई सेवा, आरामदायक सीटें, मोबाइल चार्जिंग, व्यक्तिगत रीडिंग लाइट्स, मोड्यूलर बायो-टॉयलेट और सेंसर टेप फिटिंग की सुविधाएं होंगी। तेजस एक्सप्रेस में कुल 758 यात्री सफर कर सकेंगे। तेजस की वजह से उत्तर प्रदेश कई दिनों तक मीडिय़ा की सुर्खियों में बना रहा। 

  • 3. 134 साल पुराने अयोध्या मामले का निपटारा:  
  • 10 नवंबर को सुप्रीम कोर्ट ने 134 साल पुराने अयोध्या राम मंदिर-बाबरी मस्जिद विवाद का निपटारा कर दिया। चीफ जएिटस रंजन गोगोई की अगुवाई वाली 5 सदस्यीय संविधान पीठ ने सर्वसम्मति से फैसला सुनाया। जिसमें अयोध्या की 2.77 एकड़ की विवादित पूरी जमीन राम मंदिर निर्माण के लिए दे दी। शीर्ष अदालत ने कहा कि मंदिर निर्माण के लिए 3 महीने में ट्रस्ट बने और इसकी योजना तैयार की जाए। चीफ जस्टिस ने मस्जिद बनाने के लिए मुस्लिम पक्ष को 5 एकड़ वैकल्पिक जमीन दिए जाने का फैसला सुनाया, जो कि विवादित जमीन की करीब दोगुना है। चीफ जस्टिस ने कहा कि ढहाया गया ढांचा ही भगवान राम का जन्मस्थान है और हिंदुओं की यह आस्था निर्विवादित है। 40 दिन सुनवाई के बाद संविधान पीठ द्वारा 45 मिनट तक पढ़े गए 1045 पन्नों के फैसले ने देश के इतिहास के सबसे अहम और एक सदी से ज्यादा पुराने विवाद का अंत कर दिया। कई मुस्लिम संगठन भले ही इस फैसले का विरोध करें लेकिन दुनियाभर के करोड़ों हिंदु इससे बहुत खुश हैं।

  • 4. कुशीनगर में पहला टांस्जेंडर विवि. का शिलान्यास 
  • महात्मा बुद्ध की परिनिर्वाण स्थली कुशीनगर में देश के पहले किन्नर विश्वविद्यालय की नींव रखी गई है। यहां दुनियाभर के किन्नर विद्यार्थियों को प्राथमिक से लेकर उच्च शिक्षा मुफ्त मिलेगी। 200 करोड़ की लागत से 50 एकड़ में बनने वाले इस विश्वविद्यालय में किन्नर समाज बढ़-चढ़कर भाग ले रहे हैं। ट्रस्ट के अध्यक्ष डॉ. कृष्ण मोहन मिश्र ने बताया कि इस विश्वविद्यालय में अगले सत्र से पढ़ाई शुरू हो जाएगी। यह भारत का इकलौता ऐसा संस्थान होगा, जिसमें इस समाज के लोग उच्च शिक्षा प्राप्त कर सकेंगे। केंद्र सरकार ने भी मदद करने का आश्वासन दिया है। डॉ. मिश्र ने बताया कि वर्ष 2011 की जनगणना के अनुसार, करीब ढाई लाख किन्नर हैं। जिन छोटे बच्चों को लोग छोड़ जाते हैं, उन्हें यहां पर शिक्षा दी जाएगी। इसके लिए टोल फ्री नंबर की व्यवस्था होगी। इस पर विचार-विमर्श करने के लिए हमने यूएनओ को भी पत्र लिखा है। शिक्षा का अधिकार जब सबके लिए है, तब किन्नर ही इससे क्यों वंचित रहें? इसी सोच के साथ इसकी पहल की गई है। यकीनन इससे यह समाज शिक्षित होकर समाज की मुख्यधारा में जुड़ेगा। 

  • 5. अयोध्या दीपोत्सव 2019: 
  • राम की नगरी अयोध्या में मनाया गया दीपोत्सव गिनीज बुक ऑफ वल्र्ड रिकॉर्ड में दर्ज हो गया। सीएम योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व में अयोध्या की धरती इस ऐतिहासिक क्षण की गवाह बनी। अयोध्या में 6 लाख से ज्यादा दीयों को प्रज्जवलित किया गया। राम की पैड़ी पर 4 लाख 10 हजार और 11 अन्य स्थलों पर 2 लाख से अधिक दीप प्रज्जवलित किए गए, जिसे गिनीज बुक ऑफ वल्र्ड रिकॉर्ड में दर्ज किया गया।

Ajay kumar