गुरु पूर्णिमा पर गोरखनाथ मंदिर में 'गुरू' बने सीएम योगी, विधिवत की पूजा-अर्चना

punjabkesari.in Sunday, Jul 09, 2017 - 10:28 AM (IST)

गोरखपुरः कल से 2 दिवसीय दौरे पर सीएम योगी गोरखपुर पहुंचे हुए है। योगी का ये गोरखपुर दौरा इसलिए भी खास है कि सीएम बनने के बाद वह पहली बार गुरु पूर्णिमा में शामिल हुए। जिसके चलते गोरखपुर के गोरखनाथ मंदिर में गुरु पूर्णिमा आज परम्परागत रूप से मनाई गई। सीएम योगी ने इस दौरान अपने गुरुओं की विधिवत पूजा अर्चना की। योगी ने सबसे पहले बाबा गोरखनाथ का पूजन किया।

सबसे पहले की गोरखनाथ बाबा की पूजा-अर्चना
बता दें कि आज गुरू पूर्णिमा के अवसर पर गौरखपुर पहुंचे मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने गोरखनाथ मंदिर में पूजा-अर्चना की। योगी ने सबसे पहले बाबा गोरखनाथ का पूजन किया। इसके बाद उन्होंने अपने गुरु ब्रह्मलीन महंथ अवेधनाथ की पूजा अर्चना की तथा अन्य मंदिरों में पूजा करने के बाद गौशाला पहुंचे। यहां योगी ने गाय को चारा खिलाया और कुत्ते कालू को प्यार किया। इस दौरान सुरक्षा के इंतजाम भी  पुख्ता रहे।

योगी को देख लिपट गया 'कालू'
गौशाला में उन्‍होंने एक-एक कर सभी गायों नंदिनी, नंदी, सरस्‍वती, गंगा, गोदावरी को गुण, बिस्‍कुट और चारा खिलाया। इसके साथ ही उन्‍होंने गायों को दुलार भी किया। जब योगी आदित्‍यनाथ मंदिर में हों तो भला अपने पालतू कुत्‍ते कालू को कैसे भूल सकते हैं। कालू को भी मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ का इंतजार रहता है। उन्‍होंने उसे पनीर खिलाया और दुलार किया। कालू भी अपने मालिक को पास पाकर खुशी में दुलार करता रहा। कालू ने जैसे ही सीएम आदित्यनाथ को देखा वो उनसे लिपट गया। दरअसल, कालू योगी आदित्यनाथ का पालतू कुत्ता है। आपको बता दें कि योगी आदित्यनाथ जब भी गोरखपुर का दौरा करते हैं कालू से जरुर मिलते हैं।

शिष्यों को आज आशीर्वाद देंगें योगी
वहीं आज खुद गुरुपूर्णिमा के दिन  योगी आदित्यनाथ गुरु के रुप में यहां रहेंगे। लोगों ने बताया कि अपने शिष्यों को योगी आदित्यनाथ आज आशीर्वाद देंगें। शिष्य चंदन लगाकर गुरु योगी का सम्मान करेंगे। शिष्य गुरु गोरक्षनाथ की प्रति मूर्ति मानते है योगी को,देश भर से नाथ सम्प्रदाय के शिष्य आते है।