राष्ट्रपति चुनाव: बिडेन-ट्रंप में कांटे की टक्कर, ट्रंप की जीत के लिए बड़े हनुमान मंदिर में हवन

punjabkesari.in Wednesday, Nov 04, 2020 - 05:48 PM (IST)

प्रयागराज: राजधानी दिल्ली-उत्तराखंड के बाद प्रयागराज में भी डोनाल्ड ट्रंप के जीत के लिए पंडितों द्वारा हवन-पूजन किया जा रहा है। दरअसल अमेरिका में नए राष्ट्रपति चुनाव के लिए हुई वोटिंग की मतगणना हो रही है। अब तक के रुझानों के मुताबिक मौजूदा राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और डेमोक्रेटिक पार्टी के उम्मीदवार जो बाइडेन के बीच कांटे की टक्कर चल रही है। ऐसे में ट्रंप को एक बार फिर से व्हाइट हाउस तक पहुंचाने के लिए भारत में प्रार्थनाओं और दुआओं का दौरा जारी है। 

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की जीत सुनिश्चित करने के लिए संगम नगरी प्रयागराज में कुछ लोगों ने हवन अनुष्ठान का आयोजन किया। संगम स्थित बड़े हनुमान मंदिर में वैदिक ब्राह्मणों ने ट्रंप के लिए पूजा और हवन किया। 



ट्रंप के जीतने से दुनिया में मानवता की जीत होगी
मंदिर के छोटे महंत स्वामी आनंद गिरी ने ट्रंप की जीत के लिए हनुमान जी से प्रार्थना के बाद कहा कि भारत और अमेरिका की दोस्ती ट्रंप के कार्यकाल में पहले के मुकाबले और मजबूत हुई है। ट्रंप के दोबारा राष्ट्रपति बनने से दोनों देशों के संबंध और बेहतर होंगे, ट्रंप के जीतने से दुनिया में मानवता की जीत होगी। महंत ने कहा कि उनकी जीत पर आतंकवाद और कट्टरपंथ के खिलाफ मुहिम आगे बढ़ेगी और भारत भी दुनिया की महाशक्ति बनकर उभरेगा। 

बराक ओबामा के लिए भी हुआ था हवन अनुष्ठान
बता दें कि इससे पहले जब बराक ओबामा दूसरी बार राष्ट्रपति बनने के लिए चुनाव मैदान में थे तो उनके लिए भी बड़े हनुमान मंदिर में हवन अनुष्ठान किया गया था। बराक ओबामा को चुनाव में जीत मिली थी और दूसरी बार भी वो अमेरिका के राष्ट्रपति बने थे। 



राष्ट्रपति चुनाव में कांटे की टक्कर, बिडेन-ट्रंप से आगे 
अमेरिका में राष्ट्रपति पद के लिए मंगलवार को हुए चुनाव को लेकर मतगणना जारी है और डेमोक्रेटिक उम्मीदवार जो बिडेन तथा रिपब्लिकन उम्मीदवार डोनाल्ड ट्रंप में कांटे की टक्कर है। बिडेन ने ट्रंप के खिलाफ शुरुआती बढ़त बना ली है। ट्रंप भी हालांकि बहुत पीछे नहीं हैं। संसदीय (कांग्रेस) चुनाव में डेमोक्रेट प्रतिनिधि सभा में बहुमत हासिल करने की ओर अग्रसर हैं जबकि सीनेट में मुकाबला काफी करीबी हो गयी है। अमेरिकी मीडिया के मुताबिक ट्रंप ने ओहियो और फ्लोरिडा समेत 16 राज्यों पर कब्जा किया है जबकि बिडेन ने न्यूयॉर्क और कैलिफोर्निया समेत 12 राज्यों में बढ़त हासिल की है। ताजे अपडेट के अनुसार 270 इलेक्टोरल कॉलेज वोट जीतने की दौड़ में बिडेन वर्तमान में 220 सीटों पर आगे चल रहे हैं जबकि ट्रंप भी बहुत पीछे नहीं है और 213 सीटों पर आगे चल रहे हैं। इस चुनाव में हुए मतदान को वास्तव में ट्रंप के पहले कार्यकाल को लेकर जनमत संग्रह माना जा रहा है। इस साल सामने आये वैश्विक महामारी कोरोन वायरस तथा अर्थव्यवस्था पर इसके प्रभाव और अश्वेत लोगों के खिलाफ पुलिस की बर्बरता के आरोपों पर नागरिक अशांति जैसे मुद्दों को लेकर ट्रंप को आलोचनाओं का सामना करना पड़ा है। इसके अलावा श्री ट्रंप की ‘अमेरिका फस्र्ट’ नीति ने देश के वैश्विक स्थायी गठबंधन और व्यापार संबंधों में व्यापक बदलाव लाए हैं। इसके कारण पूरे विश्व की नजर अमेरिकी मतदाताओं के इस जनादेश पर टिकी हुई है। 

Ajay kumar