उत्तराखंड: चमोली में ग्लेशियर टूटने से भारी तबाही, हरिद्वार में हाई अलर्ट...तस्वीरों में देखें मंजर

punjabkesari.in Sunday, Feb 07, 2021 - 12:35 PM (IST)

 

चमोलीः उत्तराखंड के चमोली जिले में ग्लेशियर फटने से भारी तबाही मच गई है। ग्लेशियर फटने से धौली नदी में बाढ़ आ गई, जिससे चमोली से हरिद्वार तक खतरा बढ़ गया है। सूचना मिलते ही प्रशासन की टीम मौके के लिए रवाना हो गई है।

पोस्ट जोशीमठ से हेड कांस्टेबल मंगल सिंह ने जानकारी देते हुए बताया कि उन्हें थाना जोशीमठ से रैणी गांव में ग्लेशियर टूटने की सूचना मिली। ग्लेशियर टूटने की खबर के बाद श्रीनगर में धारी देवी मंदिर को प्रशासन ने खाली करवा दिया है। चमोली जिले की नीति घाटी के तपोवन क्षेत्र में ग्लेशियर फटने से धौली गंगा का जल स्तर बढ़ गया, जिससे क्षेत्रों को भारी नुकसान पहुंचने की सूचना है।

वहीं अपर जिलाधिकारी टिहरी शिव चरण द्विवेदी ने बताया कि धौली नदी में बाढ़ आने की सूचना मिलने के बाद जिले में अलर्ट जारी कर दिया गया है। इसके साथ ही हरिद्वार जिला प्रशासन ने भी अलर्ट जारी कर दिया है। सभी थानों और नदी किनारे बसी आबादी को सतर्क रहने के निर्देश दिए गए हैं। 

बता दें कि ग्लेशियर फटने के बाद बांध क्षतिग्रस्त हो गया, जिससे नदियों में बाढ़ आ गई है। तपोवन बैराज पूरी तरह से ध्वस्त हो गया है। श्रीनगर में प्रशासन ने नदी किनारे बस्तियों में रह रहे लोगों से सुरक्षित स्थानों में जाने की अपील की है। इसके अतिरिक्त नदी में काम कर रहे मजदूरों को भी हटाया जा रहा है। 

मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत थोड़ी देर में पुलिस लाइन पहुंच रहे हैं। इसके बाद मुख्यमंत्री और आपदा सचिव हेलीकॉप्टर से निरीक्षण कर रहे हैं। मुख्य सचिव ओम प्रकाश ने बताया कि चमोली जिले में बाढ़ की आशंका में 100-150 लोग हताहत हुए हैं।

Content Writer

Nitika