घोड़े ने प्राणों की आहुति देकर कई लोगों की बचाई जान, सपा विधायकाें ने किया पुष्प अर्पित

punjabkesari.in Wednesday, Jul 03, 2019 - 06:34 PM (IST)

कानपुर: कानपुर में एक पालतू घोड़े ने अपने प्राणों की आहुति देकर कई लोगों की जान बचा ली। बाद में सैंकड़ों कृतज्ञ लोगों ने पूरे सम्मान के साथ उसकी अन्तिम यात्रा निकाली। समाजवादी पार्टी के दो विधायकों ने शहीद घोड़े के पार्थिव शरीर पर पुष्प अर्पित किये और इलाकाई पार्षदों ने उसके कफन-दफन का इन्तजाम किया। 

वाक्या कुछ इस तरह का है। घनी बस्ती वाले इलाके कर्नल गंज में बिजली विभाग की भूमिगत केबिल क्षतिग्रस्त हो गयी। बरसात के मौसम के कारण बिजली का करंट पूरी सड़क पर दौडऩे लगा। कुछ बच्चे झटका खाकर चीखने लगे लेकिन कुछ समझ नहीं पाया। लेकिन एक घोड़ा करण्ट की चपेट में आकर तड़पने लगा और उसने अपने मालिक को दूर गिरा दिया तो सबको ये समझते देर नहीं लगी कि सड़क पर बिजली का करण्ट दौड़ रहा है। इसके बाद आनन-फानन में रास्ता ब्लाक करके यातायात रोक दिया गया। बिजली विभाग को सूचना देकर बिजली सप्लाई रूकवाई गयी लेकिन तब तक घोड़ा अपने प्राणों की आहुति दे चुका था। 

इस घटना के बाद घोड़े का ससम्मान अन्तिम संस्कार करने के लिये सैंकड़ों लोग इकठ्ठा हो गये। समाजवादी पार्टी के दो विधायकों अमिताभ बाजपेयी और इरफान सोलंकी ने घोड़े के पार्थिव शरीर पर पुष्प अर्पित किये। भीड़ को जज्बाती होता देखकर जिला प्रशासन भी सचेत हुआ। इलाके में पुलिस बल तैनात किया गया और सिटी मजिस्टेट ने मौके पर पहुंच कर घोड़े के मालिक को 50 हजार मुआवजे का ऐलान किया। एक दूसरी घोड़ा गाड़ी पर शहीद घोड़े का मृत शरीर रखकर दर्जनों लोग उसे कब्रिस्तान ले गये जहां उसे मुस्लिम रीति रिवाज से दफनाया गया।

समाजवादी पार्टी के विधायक इरफान सोलंकी के अनुसार गत वर्ष भूमिगत केबिल से करेण्ट की लीकेज से एक व्यक्ति की जान गयी थी। इससे सबक लेकर भी बिजली विभाग ने क्षतिग्रस्त केबिलें नहीं बदली और आज की घटना में घोड़े ने अपनी जान देकर अनेक लोगों को बचाया। अब वे 18 जुलाई को विधान सभा में मुद्दा उठाकर सरकार का ध्यान आकृष्ट करेंगे।

Ajay kumar