जोहड़ी भूमि घोटाला: होटल मालिक गिरफ्तार, हो सकती ​हैं और गिरफ्तारियां

punjabkesari.in Saturday, Mar 24, 2018 - 07:42 PM (IST)

देहरादून: जोहड़ी गांव में ग्राम सभा की 26 बीघा जमीन कब्जाने के मामले में पुलिस ने पहली गिरफ्तारी कर ली है। इस मामले में शहर के एक होटल मालिक एवं प्रॉपर्टी डीलर को पुलिस ने गिरफ्तार कर जेल भेज दिया। बताया जा रहा है कि मामले में जल्द पुलिस शहर के एक प्रतिष्ठित उद्यमी और एक अन्य बिल्डर की भी गिरफ्तारी कर सकती है। दोनों ने वर्तमान में हाईकोर्ट से गिरफ्तारी पर स्टे लिया हुआ है। जिसे पुलिस वकेट करवाने के प्रयास में है। वहीं, पुलिस की जांच में राजस्व विभाग के कई अधिकारियों एवं कर्मचारियों की भूमिका भी संदिग्ध पाई गई है। इन लोगों की भी जल्द गिरफ्तारी हो सकती है। 

 

पुलिस के मुताबिक इसी साल 13 फरवरी को जोहड़ी गांव के प्रधान दुर्गश गौतम ने थाना राजपुर में जमीनी धोखाधड़ी का मुकदमा दर्ज कराया था। आरोप था कि कुछ लोगों ने जमीन के कूचरचित कागजात तैयार कर ग्राम जोहड़ी में मौजूद ग्राम सभा की 26 बीघा भूमि बेच दी। इस मामले में पुलिस ने दुर्गेश गौतम की तहरीर पर हरीनागर, गोपाल गोयनका एवं शहर के प्रतिष्ठित विंडलास परिवार के सदस्यों के खिलाफ  धोखाधड़ी आदि की धाराओं में मुकदमा दर्ज किया था। इस मामले की जांच राजपुर थाने के उपनिरीक्षक नत्थीलाल शाह को सौंपी गई थी। नत्थीलाल शाह ने बताया कि दस्तावेजों की जांच के दौरान ग्राम समाज की जमीन को धोखाधड़ी से बेचने की पुष्टि हुई है।

 

शुक्रवार को आरोपी हरीनागर उर्फ हरिकान्त नागर निवासी 62ए, न्यू कनाट प्लेस, थाना कोतवाली नगर देहरादून को एसएसपी के निर्देश पर पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया। शनिवार को उसे कोर्ट में प्रस्तुत करने के बाद जेल भेज दिया। पुलिस के अनुसार गोपाल गोयनका निवासी 10 ओल्ड सर्वे रोड ने तत्कालीन राजस्व अधिकारियों, कर्मचारियों के साथ आपराधिक षडयन्त्र एवं अभिलेखों में कूटकरण कर इस घटना को अंजाम दिया। आरोपी ने गोपाल गोयनका से कमीशन के रूप मे लगभग 40-50 लाख रुपए के चैक इण्डिन बैंक, एस्लेहाल में प्राप्त करना स्वीकार किया। पुलिस के अनुसार मामले में राजस्व अधिकारियों एवं कर्मचारियों के नाम चिन्हित कर उनकी तथा शेष आरोपियों की गिरफ्तारी के प्रयास किए जा रहे हैं। उपनिरीक्षक नत्थीलाल के मुताबिक मामले में दो अन्य आरोपियों ने हाईकोर्ट से अरेसटिंग स्टे लिया हुआ है। इसे वकेट कराने के प्रयास चल रहे हैं।

 

ग्राम समाज में वापस जाएगी जमीन:
पुलिस के अनुसार वर्तमान खाताधारक के कूटकरण के पश्चात कब्जे में 2 हैक्टेयर (लगभग 26 बीघा) भूमि को राजस्व अभिलेखों दुरूस्तीकरण कर ग्राम समाज में वापस किये जाने के लिए प्रकिया अन्तिम चरण में है। आरोपी हरीनागर राजपुर रोड पर रागा रेस्टोरेंट एवं होटल का संचालन करता है।

 

जांच में यह तथ्य आए सामने:
उपनिरीक्षक नत्थीलाल शाह ने बताया कि जांच में सामने आया कि जोहड़ी निवासी शमशेर बहादुर आदि ने अपनी कुल भूमि 0.733 हैक्टेयर भूमि में से 0.489 हैक्टेयर भूमि फुरकान आदि को तथा शेष 0.244 हैक्टेयर भूमि शाहजमानी आदि को वर्ष 1991-92 में विक्रय की। वर्ष 2001 में गोपाल गोयनका ने 0.489 हैक्टेयर भूमि का मुख्तारनामा तथा हरिनागर उर्फ हरिकान्त नागर ने शेष 0.244हैक्टेयर भूमि का मुख्तारे आम अपने नाम करवाया गया। गोपाल गोयनका ने 0.489 हैक्टेयर के स्थान पर 1.489 हैक्टेयर के कुल 5 विक्रय पत्र अपनी पत्नी रंजना गोयनका को कर दिये गये । इसी प्रकार हरिनागर ने 0.244 हैक्टेयर भूमि के स्थान पर 1.244 हैक्टेयर भूमि के कुल 6 विक्रयपत्र गोपाल गोयनका को कर दिये गये।

 

उक्त 11 विक्रय पत्रों में से 8 के दाखिल खारिज 2001 में तथा 3 के दाखिल खारिज 2003 में किये गये। पुलिस के मुताबिक आरोपियों ने तत्कालीन राजस्व अधिकारियों/ कर्मचारियों के साथ मिलकर षडयन्त्र के तहत राजस्व अभिलेखों में भी उक्तानुसार है। भूमि (20000 वर्ग मी.) कूट रचना कर बढ़ा दी तदनुसार दाखिल खारिज किए गए। गोपाल गोयनका तथा रंजना गोयनका ने यह भूमि वर्ष 2005 में विनय कुमार विंडलास, अशोक विंडलास, सुधीर विंडलास आदि को विक्रय कर दी गई। तथा कूट करण के बाद बढ़ाई गई कुल 20 हजार वर्ग मीटर (26 बीघा) भूमि के लिये ग्राम समाज की भूमि के चिन्हीकरण कर रकबा पूरा कराया गया। इस तरह इस पूरे घोटाले को अंजाम दिया गया। 

Punjab Kesari