IIT कानपुर का दावा; ‘डरने की कोई बात नहीं’, China में रोजाना 10 लाख केस, सरकार 3000 बता रही

punjabkesari.in Friday, Dec 23, 2022 - 04:04 PM (IST)

कोरोना को लेकर हो गया बड़ा खुलासा

अब नहीं बात कोई डर की!...

‘98% भारतीयों में है कोरोना को झेलने की ताकत’

कानपुर (रानू मिश्रा): दुनिया में एक बार फिर कोरोना ने हाहाकार मचाना शुरू कर दिया है... पड़ोसी देश चीन में हालात दिन पर दिन बदतर होते जा रहे हैं... लंदन की ग्लोबल हेल्थ इंटेलिजेंस कंपनी एयर फिनिटी का कहना है कि चीन में रोजाना 10 लाख कोरोना मरीज सामने आ रहे हैं.. साथ ही 24 घंटे में 5 हजार मौतें हो रही हैं.. ऐसा ही चलता रहा तो जनवरी में डेली केसेस बढ़कर 37 लाख पर पहुंच जाएंगे.. वहीं मार्च में यह आंकड़ा 42 लाख हो जाएगा... चीन में बढ़ते कोरोना केसेस को लेकर भारत भी अलर्ट मोड पर आ गया है... राज्यों में बैठकों का दौर शुरू हो गया है तो वहीं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में कोरोना को लेकर समीक्षा बैठक की गई... इन सबके बीच IIT कानपुर ने चौकाने वाला दावा किया है... दावा ऐसा है कि जिसे जानकर आप भी कहेंगे कि अब डर की कोई बात नहीं।

PunjabKesari

‘98% भारतीयों में है कोरोना को झेलने की ताकत’
कोरोना के नए वेरिएंट BF-7 को लेकर हर जगह दहशत का माहौल है... तो वहीं कानपुर IIT ने दावा किया है कि 98 प्रतिशत भारतीयों में कोरोना से लड़ने की ताकत है... IIT कानपुर के प्रोफेसर मणिंद्र अग्रवाल ने कहा,“ यह संभव है कि कुछ लोगों की कमजोर प्रतिरोधक क्षमता के कारण कोरोना की एक नई और छोटी लहर देखने को मिल सकती है.. इसके अलावा कोई बात नहीं होगी. भारत की तुलना चीन में अक्टूबर तक सिर्फ 5 प्रतिशत आबादी में प्राकृतिक प्रतिरोधक क्षमता मौजूद थी.. नवंबर में चीन में 20 प्रतिशत आबादी में प्राकृतिक प्रतिरोधक क्षमता मौजूद थी. नवंबर से ही यहां मामलों में तेजी से इजाफ़ा होना शुरू हुआ. चीन सरकार 500 में से सिर्फ एक मामले को रिपोर्ट कर रही है. इस कारण से चीन में कोरोना के मामलों की संख्या कम है”।

वहीं बेंगलुरु स्थित टाटा इंस्टीट्यूट फॉर जेनेटिक्स एंड सोसाइटी के डायरेक्टर राकेश मिश्रा कहा कहना है कि, “ओमीक्रॉन स्ट्रेन का यह सब-वेरिएंट को लेकर भारत को बहुत चिंता नहीं करनी होगी क्योंकि इसका यहां बहुत ज्यादा असर नहीं होगा. लेकिन लोगों को मास्क पहनने के साथ ही भीड़ भाड़ से बचना होगा”।

PunjabKesari

बैठक हुई.. क्या लगेगा लॉकडाउन?
कोरोना के नए वैरिएंट को लेकर केंद्र सरकार भी अलर्ट मोड में नजर आ रही है. महामारी के खतरे को देखते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने समीक्षा बैठक की.. पीएम मोदी के साथ बैठक में गृहमंत्री अमित शाह, स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया,  समेत स्वास्थ्य सचिव और  आईसीएमआर के अधिकारी भी शामिल हुए. केंद्र सरकार ने कोरोना के नए वैरिएंट से संक्रमण को रोकने के लिए विदेश से आने वाले यात्रियों को लेकर खास दिशा-निर्देश दिए हैं. देश भर के हवाई अड्डे पर विदेश से आने वाले यात्रियों की रैंडम सैंपलिंग शुरू कर दी गई है। आपको बता दें, चीन की ओर से आधिकारिक आंकड़ों में बुधवार को महज 2 हजार 966 नए मामले और 10 मौतें ही बताई गई हैं.. इसके पहले एयर फिनिटी ने अपने अनुमान में बताया था कि चीन में जीरो कोविड पॉलिसी खत्म होने के बाद 21 लाख मौतें हो सकती हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Anil Kapoor

Recommended News

Related News

static