उत्तराखंड में NCERT की किताबों का विरोध खत्म, खुले स्कूल

punjabkesari.in Wednesday, Apr 04, 2018 - 04:53 PM (IST)

देहरादून: शिक्षामंत्री और हाईकोर्ट की सख्ती के बाद आखिरकार निजी स्कूलों में एनसीईआरटी की किताबें लागू करने का रास्ता साफ हो गया। इसी का नतीजा है कि सीबीएसई से संबद्ध निजी स्कूल बुधवार को खुल गए। हालांकि, अभी सभी स्कूल तो नहीं खुले हैं। लेकिन, निजी स्कूलों ने हड़ताल वापस ले ली है। सप्ताह भर में सभी स्कूल खुल जाएंगे। स्कूल खुलने से तय हो गया है कि अब सभी निजी स्कूलों का एनसीईआरटी किताबें लागू न करने का विरोध खत्म हो गया है। अब यह किताबें लागू होंगी। 

 

शहर और आस-पास सीबीएसई से संबद्ध लगभग 120 स्कूल हैं। हड़ताल वापस लेने के बाद बुधवार को कुछ स्कूल खुल गए। एसजीआरआर के सभी स्कूल खुले। एसजीआरआर के शहरभर में दर्जनों स्कूल हैं। वे सभी स्कूल छात्र-छात्राओं से गुलजार रहे। वहीं, शहर के कुछ छोटे स्कूल भी खुले। शहर के बड़े स्कूलों में शामिल स्कॉलर्स होम और जसवंत मॉडर्न स्कूल पांच अप्रैल से खुल जाएंगे, तो दून इंटरनेशनल स्कूल और चिल्ड्रेन एकेडमी आगामी नौ अप्रैल को खुलेंगे।

 

चिल्ड्रेन अकेडमी के प्रबंधक और प्रिंसीपल प्रोगेसिव स्कूल एसोसिएशन के अध्यक्ष प्रेम कश्यप का कहना है कि बच्चों को परेशानी न हो, इसलिए स्कूल खोलने का निर्णय लिया है। लेकिन, बच्चे अभी एनसीईआरटी किताबें नहीं खरीदें। फिलहाल, पुरानी किताबों से ही शिक्षक पढ़ाएंगे। किताब के संबंध में कोर्ट के जो दिशा-निर्देश मिलेंगे, उसी के आधार पर कार्य किया जाएगा।

Punjab Kesari