देशभर के डाकघरों में शुरु होगी ‘इंडिया पोस्ट पेमेंट’ सुविधा: मोदी

punjabkesari.in Saturday, Dec 29, 2018 - 11:42 PM (IST)

वाराणसी: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ‘डिजिटल इंडिया’ अभियान में भारी सफतला मिलने का दावा करते हुए शनिवार को यहां कहा कि ‘इंडिया पोस्ट पेमेंट’ के तहत देश के 25 हजार डाक घरों के माध्यम से लोगों के घरों तक बैंकिंग सुविधा सफलता पूर्वक पहुंचने लगी है तथा आने वाले समय में देश के सभी डाक घरों में यह सुविधा शुरु की जाएगी। 

अपने संसदीय क्षेत्र वाराणसी के बड़ालालपुर के पंडित दीन दयाल उपाध्याय हस्तकला कला संकुल में अनेक विकास परियोजनाओं के लोकार्पण एवं शिलान्यास के बाद दो हजार बुनकरों एवं हस्तशिल्पियों और छोटे कारोबारियों को संबोधित करते हुए कहा कि इंडिया पोस्ट पेमेंट व्यापार और उद्योग को बढ़ाने में बेहद कारगर साबित हो रहा है। लोगों को बैंकों के चक्कर लगाने की मजबूरी अब समाप्त होती जा रही है, बैंक उनके द्वार पर आने लगा है। जिससे लोगों का जीवन आसान होने लगा है।

उन्होंने कहा कि देश के एक लाख 25 हजार ग्राम पंचायतों तक ब्रॉड बैंड सुविधा पहुंच गई है। उत्तर प्रदेश के 29 हजार पंचायतों में इसका का लाभ सफलता पूर्वक मिल रहा है। इंटरनेट सेवा का तेजी से विस्तार हो रहा है और देश के करोड़ों लोग जन्म प्रमाण पत्र से लेकर जीवन प्रमाण पत्र समेत तमाम छोटे-बड़े काम घर बैठे मोबाइल फोन के जरिये करने लगे हैं। 

Pardeep