क्रांतिकारियों की स्मृति को संजोकर रखना हमारा कर्तव्य है: नाईक

punjabkesari.in Wednesday, Aug 09, 2017 - 07:52 PM (IST)

लखनऊ: उत्तर प्रदेश के राज्यपाल राम नाईक ने कहा है कि क्रांतिकारियों की स्मृति को संजोकर रखना हमारा कर्तव्य है और काकोरी शहीद मंदिर केवल काकोरी या लखनऊ का ही नहीं बल्कि देश की स्वतंत्रता संग्राम का मंदिर है।

राज्यपाल ने आज यहां काकोरी शहीद स्मारक पर ‘काकोरी ट्रेन एक्शन’ की 92वीं वर्षगांठ एवं ‘भारत छोड़ो आन्दोलन’ की 75वीं वर्षगांठ के अवसर पर शहीदों की प्रतिमा पर पुष्प अर्पित कर अपनी तथा प्रदेश की जनता की ओर से श्रद्धांजलि अर्पित की। 

उन्होंने कहा कि पर्यटन के मानचित्र पर काकोरी को सम्मानजनक स्थान मिलना चाहिए जिससे देश विदेश के पर्यटक लखनऊ की ऐतिहासिक इमारतों के भ्रमण के साथ-साथ स्वतंत्रता संग्राम के शहीदों के बलिदान के बारे में जानकारी पा सकें। स्वतंत्रता के लिए अपना सर्वस्व बलिदान करने वाले क्रांतिकारियों की स्मृति को संजोकर रखना हमारा कर्तव्य है। 

नाईक ने कहा कि राज्य सरकार द्वारा इसके सौन्दर्यीकरण के लिए 4.98 करोड़ का बजट स्वीकृत किया गया है जिसमें से 2.49 करोड़ रुपये कार्यदायी संस्था को उपलब्ध करा दिए गए हैं और 1.30 करोड़ रुपये का अब तक उपयोग किया जा चुका है। काकोरी शहीद स्मारक का सौन्दर्यीकरण अनुमानित लागत तथा निर्धारित समय सीमा के अंदर पूरा हो। उन्होंने कहा कि क्षेत्रीय नागरिक एवं छात्र-छात्राओं के मन में यदि सौन्दर्यीकरण को लेकर कोई सुझाव होगा तो वे पत्र के माध्यम से राजभवन भेज सकते हैं।